70 साल की उम्र में भी आँखों की रोशनी, त्वचा और बाल रहेंगे 30 साल की उम्र जैसे, इस प्रयोग से

0
29

आज का युग मॉडल होने के साथ साथ स्टाइलिश और फैशनेबल भी है और इस दौर में हर व्यक्ति हैंडसम और जवान दिखना पसंद करता हैं आप भी जवां और खूबसूरत दिखने के लिए स्वस्थ खान-पान से लेकर ब्यूटी ट्रीटमेंट तक न जाने क्या-क्या करते होंगे ,अगर आप भी जवान हैंडसम दिखना चाहते है तो कुछ आसान उपाय आपको यंग और हैंडसम बना सकते हैं। तो आइये हम आपको बताते है

रोज शेविंग करने से बचें हम आपको बता दे की रोज शेविंग करने से आपके चेहरे की त्वचा ख़राब तो हो ही जाती और साथ में चेहरे की चमक भी ख़त्म हो जाती हैं जो की हरएक यंग व्यक्ति के लिए हानिकारक होता है इसलिए रोज शेव न करें । हो सके तो सप्ताह में एक बार शेव करे इससे आपके चेहरे की त्वचा भी खुरदरी नहीं होगी ।

त्वचा की नमी को रखें बरकरार चेहरे की त्वचा को सुखी न होने दें अगर आपके चेहरे की त्वचा सूख जाती है तो आप अपनी उम्र से भी ज्यादा उम्र दिखने लगते है तो इसके लिए मास्चराइजिंग करना सबसे बेहतर तरीका है मास्चराइजिंग चेहरे की त्वचा को ढीली होने से रोकता हैं इसलिए अपने चेहरे को रोज क्लीन और मॉइस्‍चराइज करें। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो सोप-फ्री क्लींजर का इस्तेमाल करें

क्लीजिंग करें दिन भर की थकान और धूल मिट्टी से बचाने के लिए आपको क्लीजिंग करना जरुरी हो जाता है । आप दिन में कम से कम २ बार अपने चहरे की सफाई करे , और अपनी दैनिक दिनचर्या में क्लीजिंग, टोनिंग, मास्चराइजिंग और एक्सपोलिएटिंग को शामिल कर त्वचा में झुर्रियां और ढीलापन आने से रोकें। और हम आपको बता दे की क्लीजिंग हमेशा शेविंग करने से पहले ही करे इससे शेविंग आसानी से हो जाती हैं ।

सनस्क्रीन का इस्तेमाल  बहुत से लोगो का मानना होता है की हम सनस्क्रीन नहीं लगाएंगे, तो फिर आप ज्व और खूबसूरत दिखने के लिए क्रीम ही क्यों इस्तेमाल करते हो । पुरूषों की त्वचा के लिए भी सूरज की किरणें उतनी ही हानिकारक होती हैं, जितनी महिलाओं के लिए, इसके लिए आप जब भी बाहर जाएं तो सनस्क्रीन लोशन का प्रयोग जरूर करें। धूप में जाने से कम से कम 20 मिनट पहले सनस्क्रीन लोशन लगाएं।

आंखों की देखभाल  आज के युवा पीढ़ी के सबसे अधिक आँखों के निचे काले घेरे पाये जाते है अगर आप युवा और खूबसूरत दिखना चाहते है तो आपको दिन में ३ बार खीरे से तैयार पैक का इस्तेमाल करना होगा । इससे आपके आँखों के काले घेरे ख़त्म हो जायेंगे , हम आपको बता दे कि ज्यादातर आँखों के निचे काले घेरे तनाव के कारण होते हैं

चेहरे की सफाई बढ़ती प्रदूषण को देखते हुए हर व्यक्ति को कम से कम चार बार चेहरा धोना चाहिये । इससे आपके चेहरे पर नुक्सान दायक कण एकत्र नहीं होंगे और आप आपके चेहरे पर बढ़ती उम्र का असर भी नहीं दिखेगा । अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो आप दिन में कई बार चहरे को धोएं ।

बालों की देखभा हम आपको बता दे कि बहुत से पुरुषों का मानना है कि बालों में शेम्पू लगाने के बाद कंडीशनर नहीं करना चाहिए । लेकिन शायद वो नहीं जानते है कि कंडीशनर जितना आवश्यक महिलाओं को होता है उतना ही आवश्यक है पुरुषों को । कंडीशनर करने से आपके बालों की चमक बनी रहती है और अगर आपके बाल सफ़ेद हो रहे है तो आप बालों पर स्वेछानुसार कलर भी कर सकते है । जिससे आप फिर से जवाँ और यंग दिखाई देने लगेंगे ।

दांतों की देखभाल जिस तरह आप चहरे पर चमक लाने के लिए कई प्रोडक्ट यूज़ करते है उसी तरह दाँतो का साफ़ होना भी बेहद जरुरी है । क्योंकि चहरे की सुन्दरता में दाँत ही चार चाँद लगते हैं अगर आपके दाँत पीले दिखते है तो आप उसने रोजाना साफ़ करें ये आपकी खूबसूरती के लिए बेहद जरुरी हैं |

धूम्रपान से दूरी धूम्रपान हमेशा नुक्सान दायक ही होता है इसके सेवन से आपके चेहरे पर झुर्रियां तो आती ही है साथ में आपके होंठ भी काले हो जाते है । धूम्रपान के सेवन का असर चेहरे पर साफ़ साफ़ दिखाई दे जाता है अगर आप खूबसूरत दिखने की चाहत रखते है तो धूम्रपान से हमेशा दूरी बनाये रहें ।