4 दिन अलसी खाने के बाद के असर से आप चौंक जायेंगे

0
23

अलसी के बीज व्यक्ति द्वारा सेवन किये जाने वाले सबसे पुराने खाद्य पदार्थों में से एक हैं। आज अलसी पूरे विश्व में विभिन्न प्रकार के व्यंजनों को बनाने के लिए इस्तेमाल में लाई जाती है। इसका स्वाद अखरोट जैसा और सुगंध बहुत सारे लोगों द्वारा पसंद की जाता है। अलसी के बीज की लोकप्रियता के पीछे का कारण इसके कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने वाले तत्व भी हैं। अलसी के बीज में तीन सबसे महत्वपूर्ण तत्व हैं – ओमेगा 3 फैटी एसिड, लिगनन और म्यूसिलेज। इसके अलावा, अलसी के बीज विटामिन बी 1, प्रोटीन, तांबा, मैंगनीज, मैग्नीशियम, फास्फोरस के साथ-साथ दोनों घुलनशीलता और अघुलनशील वाले फाइबर्स होते हैं। अलसी बाज़ार में दो मुख्य रूप से उपलब्ध है – पीला और सुनहरा भूरा रंग। यह आसानी से साबुत, पिसे हुए, तेल या पूरक के रूप में बाजार में उपलब्ध है।

आइए हम आपको बताते हैं की अगर हम अलसी का सेवन प्रतिदिन करते है तो इससे आपको क्या क्या फायदे होते है।

अलसी के बीज के फायदे हृदय रोग के लिए : – अलसी हृदय की बीमारियों से आपको बचा कर रखता हैं। इसमें उपस्थित घुलनशीलता वाले फाइबर्स, प्राकृतिक रूप से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने का काम करता है। इससे हृदय की नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल घटने लगता है और रक्त प्रवाह बेहतर होता है। इसके कारण दिल के दोरे की संभावना नहीं के बराबर होती है।

मोटापा कम करे :- अलसी वसा को शरीर से बाहर निकलती है, इसीलिए अगर आप अपने मोटापा कम करना चाहते है और इससे परेशान हैं, तो अलसी का सेवन जरूर करें।

मधुमेह में भी लाभदायक है :- मधुमेह के रोगी के लिए भी अलसी बहुत लाभदायक होता है। इसमें कार्बोहाइट्रेट अधिक होता है और शक्कर की मात्रा न्यूनतम होती है। मधुमेह के रोगी रोटी बनाने के समय आटे में मिलाकर अलसी का सेवन कर सकते हैं। अलसी इन्सुलिन की आवश्यकता को कम करता है, जिससे मधुमेह से परेशान लोगों को आराम मिलता है।

कैंसर से बचा कर रखे : – कैंसर से परेशान लोगों के लिए भी अलसी लाभदायक होती है। इससे शरीर में कैंसर सेल्स नहीं बनते इसीलिए अलसी सेवन करने वाले को कैंसर के खतरे से दूर रखती है।

दमा ठीक करने के लिए उपयोगी :- दमा के रोगी अलसी का जरूर सेवन करें। आधे गिलास पानी में एक चमच अलसी के पाउडर को 12 घंटे के लिए डाल कर रख दें और उसका सुबह-शाम छान कर सेवन करें। इस तरह से अलसी के सेवन से दमा के रोगी को बहुत फायदा होता है। अलसी के पानी को काँच के बर्तन में सेवन करने से फायदा ज्यादा होता है।

खांसी में लाभदायक :- खांसी में अलसी की चाय बहुत ही लाभदायक होती है। चाय बनाते समय ध्यान रखें कि चाय का पानी जब तक आधा ना हो जाए उसे गैस से उतार नहीं, इसीलिए पानी में अलसी का पाउडर डाल कर उसे कम आंच में ही पकाएं। इसमें शहद, गुड़ या शक्कर मिलाकर सेवन करना आपको बहुत फायदा पहुँचाता है।