2 दिनों में सर्दी जुकाम से पाना चाहती हैं राहत, तो पिएं यह चमत्कारी काढ़ा

0
150

आजकल मौसम के बदलने के कारण कई सारी बीमारियां पैदा हो रही हैं, लेकिन लोग सबसे अधिक सर्दी जुकाम से परेशान हैं। ऐसे में आप चाहें तो इस सर्दी जुकाम में किसी दवा का सेवन करें बिना भी राहत पा सकती हैं। जानना चाहती हैं कैसे ? आप ऐसी सामग्री का इस्तेमाल करके अपने लिए दवा बना सकती हैं, जो कि आपके किचन में आसानी से मिल जाती है। आइए आपको बताते हैं कि आप किस तरह से इस चमत्कारी काढ़े को बना सकती हैं।

काढ़ा बनाने के लिए सामग्री

  • प्याज -1/2
  • नींबू का रस- 2 चम्मच
  • लहसुन की कलियां- 4
  • पानी -2 कप

काढ़ा बनाने की विधि ऊपर बताई गई इन सारी सामग्रियों को एक मिक्सर में डाल कर पीस लें। इसके बाद पैन में 2 कप पानी डाल कर गर्म होने दें और फिर खौलते हुए पानी में पीसे हुए मिश्रण को डालें। इसके बाद इस पानी को छानकर रोजाना सुबह और रात में इसका सेवन करें।

इस काढ़े को पीने से आप आसानी से अपने सीने में जमे हुए कफ को दूर कर सकती हैं। इसका सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। अगर आप बुखार, वायरल फ्लू और जुखाम से ग्रस्त हैं, तो आप इस काढ़े का सेवन कर सकती हैं।

इस बात का ख्याल रखें कि आप इस प्राकृतिक औषधि का सेवन करते समय कोल्ड ड्रिंक या किसी भी तरह की तली हुई चीजों का सेवन ना करें।

महत्त्वपूर्ण सुचना: यहाँ दी गई जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हरसम्भव प्रयास किया गया है। यहाँ उपलब्ध सभी लेख पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए है और इसकीनैतिक जि़म्मेदारी www.braahmi.com  की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपनेचिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। आपका चिकित्सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्प नहीं है।