हैवी वर्कआउट से होने वाले दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये फूड्स

0
28

मसल्स बनाने के लिए कभी-कभी ज्यादा हैवी वर्कआउट करने से मसल्स में दर्द और तनाव जैसी समस्या उत्पन्न होने लगती हैं। लेकिन इन फूड्स का सेवन करने से आपको दर्द से निजात मिलेगी और मसल्स भी जल्दी रिकवर होगी।

मस्कुलर बॉडी बनाने के लिए हम कई बार जिम में हैवी वर्कआउट कर लेते हैं। जिसके बाद हमें मांसपेशियों में दर्द और तनाव की समस्या हो जाती है और कुछ दिनों तक अपना वर्कआउट रूटीन भी छोड़ना पड़ता है। लेकिन कुछ चीजें खाने से आप वर्कआउट के बाद होने वाले दर्द और मसल्स के तनाव को तो खत्म कर ही सकते हैं, साथ ही अपनी मसल्स को भी जल्दी रिकवर कर सकते हैं। आइए बताते हैं कि कौन से फूड्स इस समस्या से निकलने में आपकी मदद कर सकते हैं।

1.कॉटेज चीज: कॉटेज चीज से हमें व्हे और कैसिइन दोनों तरह का प्रोटीन मिलता है। व्हे प्रोटीन वर्कआउट के बाद आपकी मसल्स को पोषण देता है, जिससे उनमें दर्द जैसी समस्या नहीं आती और कैसिइन प्रोटीन वर्कआउट से पहले लेने से वर्कआउट के दौरान भी मसल्स की रिकवरी करता रहता है। कॉटेज चीज में अच्छे बैक्टीरिया भी पाए जाते हैं, जो प्रोटीन को तोड़ने और शरीर के इस्तेमाल लायक बनाने में मदद करता है।

2.ड्राई फ्रूट्स: ड्राई फ्रूट्स से हमारे शरीर को जरुरी ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन और जिंक मिलता है, जो हमारी मसल्स की सूजन और दर्द को कम कर रिकवरी करने में मदद करता है। साथ ही आप वर्कआउट के दौरान भी इसका सेवन कर सकते हैं और मसल्स को जरुरी पोषण मिलता रहता है।

3.हल्दी: हल्दी अपने सूजन कम करने वाले गुणों की वजह से बहुत लाभकारी है। अगर वर्कआउट के बाद आपकी किसी मसल्स में सूजन हो जाती है, तो एक चम्मच हल्दी को एक गिलास दूध में मिलाकर पिएं।

4.पालक: पालक में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो आपके हृदय रोगों के आसार कम करते हैं और इसमें मिलने वाला मैंगनीज शरीर के रक्तचाप को नियंत्रित रखता है और साथ ही रक्त प्रवाह को बढ़ाता है, जिससे मसल्स डैमेज होने होने की आशंका कम होती है और दर्द भी नहीं होता।

महत्त्वपूर्ण सुचना: यहाँ दी गई जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर
सम्भव प्रयास किया गया है। यहाँ उपलब्ध सभी लेख पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए है और इसकी
नैतिक जि़म्मेदारी www.braahmi.com  की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपनेचिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। आपका चिकित्सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्प नहीं है।