हेयर केयर पाउडर बालो से करे प्यार बनाये उनको सदाबहार

0
241

जी हाँ दोस्तों, आज हम आपको बतायेंगे एक ऐसे हेयर केयर पाउडर के बारे में जो कि ना सिर्फ बनाने और प्रयोग करने में बहुत आसान है बल्कि आपके बालों का सबसे अच्छा साथी और चिकित्सक भी है । आपके बाल रोगी हो या स्वस्थ आप इस हेयर केयर पाउडर को बिना किसी चिन्ता के बनाकर प्रयोग कर सकते हैं । चलिये बात करते हैं इस अनुपम प्रयोग के बारे में ।

हेयर केयर पाउडर बनाने के लिये जरूरी सामान :-
शिकाकाई पाउडर 400 ग्राम, ऑवला पाउडर 100 ग्राम, रीठा पाउडर 100 ग्राम, नागरमोथा पाउडर 20 ग्राम, जटामासी पाउडर 20 ग्राम, भृंगराज पाउडर 20 ग्राम, कपूर कचरी पाउडर 10 ग्राम और नीम्बू के छिल्कों को सुखाकर बनाया गया पाउडर 100 ग्राम । ये सभी चीजें आपको अपने आसपास जड़ी बूटी वाले के पास पिसी हुई अथवा साबुत मिल जायेंगी जिनको आप मिक्सी में डालकर चूर्ण बना सकते हैं । कपूर कचरी भी एक जड़ी बूटी है इसको साधारण कपूर ना समझें ।

हेयर केयर पाउडर बनाने की विधी :-
सभी चीजों के चूर्ण को एक साथ मिक्स कर लें और अगर साबुत सामान है तो इनको एक साथ पीसकर कपड़छन चूर्ण तैयार कर लें । बस आपका पाउडर तैयार है ।

हेयर केयर पाउडर प्रयोग करने की विधी :-
इस चूर्ण को 20 ग्राम की मात्रा में लेकर 200 ग्राम जल के साथ मिलाकर हल्की आग पर पकायें और चलाते रहें जिससे चूर्ण तली में जल ना जाये । जब पकते पकते पेस्ट जैसा गाढ़ा हो जाये तो इसको ठण्डा कर लें । पूरी तरह से ठण्डा हो जाने पर इसको अपने बालों में मेहन्दी की तरह लगा लें और 45 मिनट के बाद साफ पानी से सिर को धो लें । शैम्पू की जरूरत नही होगी । यदि बालों को धोने के पानी में चाय की पत्ती को उबालकर उसका पानी मिला दें तो कण्डीशनर की जरूरत भी नही रहेगी ।

हेयर केयर पाउडर से लाभ :-
इस पाउडर में प्रयोग की जाने वाली चीजों के नाम पढ़कर ही आप समझ गये होंगे कि यह बालों के लिये एक बहुत ही अच्छी दवा के तौर पर कार्य करेगा । इसके प्रयोग से बालों में चमक आती है और रूखे एवं बेजान नजर आने वाले बाल चमकदार और मजबूत बनते हैं । सिर की रूसी की समस्या और बालों के पतले होने की समस्या में भी यह बहुत अच्छा लाभ देता है । सिर की त्वचा में बालों के बीच उलझी हुयी गन्दगी को साफ करके जड़ों की सुरक्षा करता है जिससे बालों का टूटना कम होता है ।

महत्त्वपूर्ण सुचना: यहाँ दी गई जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हरसम्भव प्रयास किया गया है। यहाँ उपलब्ध सभी लेख पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए है और इसकीनैतिक जि़म्मेदारी www.braahmi.com  की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपनेचिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। आपका चिकित्सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्प नहीं है।