हाथ लंबे समय तक जवां और खूबसूरत पाने के लिए आजमाएं ये टिप्स, जरुर पढ़ें

0
205

हम जब स्किन को जवां बनाने और निखारने की बात करते हैं तो अपने हाथों को भूल जाते हैं । जबकि देखभाल की सबसे ज्यादा जरूरत हमारे हाथों को होती है, क्योंकि इन पर सरदी और धूप का प्रभाव सबसे ज्यादा पड़ता है । इसके अलावा घरेलू कामकाज के दौरान भी हार्ड केमिकल्स का इन पर बहुत प्रभाव पड़ता है । एक्सपर्ट के मुताबिक बढ़ती उम्र के निशान हमारे हाथों पर ही सबसे पहले नजर आते हैं । यदि इनकी भी खास देखभाल की जाए, तो आपके हाथ लंबे समय तक जवां और खूबसूरत बने रहेंगे ।

बनाए रखें हाथों की खूबसूरती
सनस्क्रीन ना सिर्फ आपके चेहरे के लिए, बल्कि बॉडी के उन सभी पार्ट्स के लिए जरूरी है, जो सीधे धूप के संपर्क में आते हैं । घर से बाहर निकलते समय 15 मिनट पहले चेहरे के साथ-साथ हाथों पर भी सनस्क्रीन लगाएं ।

हाथों के पिछले हिस्से की त्वचा पतली होती है और इस पर फैट भी कम मात्रा में इकट्टा होता है । एक्सफोलिएशन से हाथों में फैट तो वापस नहीं आएगा, पर आपकी स्किन सॉफ्ट और चमकदार बनेगी ।

दिनभर घर का काम करने से हाथों का मॉइश्चर खत्म हो जाता है और वे खुरदरे हो जाते हैं । बदलते मौसम में शुष्क हवाओं के असर से भी हाथ रूखे हो जाते हैं । पानी में काम करने के बाद और सुबह नहाने के बाद अच्छा अब्जॉबिंग लोशन लगाएं । रात में थोड़ा हेवी और क्रीम बेस्ड मॉइश्चराइजर लगाएं, ताकि क्रीम हाथों में अच्छी तरह से जज्ब हो जाए ।

समय-समय पर हाथों का मेनीक्योर भी कराएं । इससे क्यूटिकल्स रिमूव होते हैं और नाखून फ्रेश लगते हैं । हाथों की मसाज से ब्लड सकुंलेशन भी बढ़ता है ।

धूप और धूल के प्रभाव से हाथों में पिगमेंटेशन और टैनिंग भी हो जाती है । इन्हें दूर करने के लिए स्क्रब करके पैक लगाएं । हाथों की ब्लीचिंग भी की जा सकती है । स्क्रबिंग के लिए होममेड स्क्रब जैसे चीनी और बेसन का इस्तेमाल करें और ताजे फलों का पैक लगाएं । चीनी से स्क्रब करने के लिए हथेलियों को गीला करके थोड़ी सी चीनी लें और तब तक हाथों की मसाज करें जब तक चीनी घुल ना जाए । फिर साफ पानी से हाथ धो लें । इसी तरह 1 चम्मच बेसन में थोड़ा नीबू का रस, हल्दी और कच्चा दूध या मलाई मिलाएं । इसे हाथों पर लगा कर स्क्रब करें ।

नाखूनों के क्यूटिकल्स की भी देखभाल करें । हाथ रूखे हो जाने पर क्यूटिकल्स निकल आते हैं, जिनसे हो कर गंदगी और बैक्टीरिया हमारे शरीर में घुस जाते हैं । हाथ धोने के बाद शिया बटर युक्त मॉइश्चराइजर लगाएं । चाहें, तो नाखूनों के बेस पर थोड़ा सा लिप बाम भी लगा सकती हैं ।

हाथों में ड्राईनेस होने से खास तौर पर अंगूठे और तर्जनी के बीच की त्वचा में दरारें पड़ जाती हैं । इनसे बचने के लिए नियमित तौर पर मॉइश्चराइजर लगाएं । अगर स्किन इससे भी ठीक नहीं होती, तो यह डर्मेटाइटिस नामक बीमारी की निशानी है । इसके लिए स्किन स्पेशलिस्ट से मिलें ।

हालांकि हाथों में कोई लोशन या मॉइश्चराइजर लगाना उनकी सुरक्षा करता है, पर सरदियों में सिर्फ आम लोशन से ही काम नहीं चलनेवाला । इस मौसम में आपको चाहिए ऐसा लोशन, जिसमें ग्लिसरीन, एलोवेरा और शिया बटर जैसे उत्पाद हों ।

हाथों को जर्म फ्री बनाए रखने के लिए बेशक सैनिटाइजर एक अच्छा विकल्प है, पर सरदियों में यह आपके हाथों को और खुश्क बना सकता है । इस मौसम में किसी सॉफ्ट मॉइश्चराइजिंग हैंड सोप से ही हाथ धोएं ।

सर्दियों में आपके घर, ऑफिस और कार में हीटर चलने से आपके चेहरे की ही नहीं, बल्कि आपके हाथों की त्वचा भी रूखी हो जाती है, इसलिए अपने पर्स में अच्छी कोल्ड क्रीम हमेशा रखें और हाथ धोने के बाद या हर 2 घंटे में हाथों पर लगाती रहें ।