हर रात सोने से पहले जरूर करें यह 5 काम ! 3 नंबर वाले से तो नींद ऐसी आयेगी, जैसी बचपन में आती थी

0
311

अक्सर लोग यही शिकायत करते हैं कि यार नींद तो कभी बचपन में ही आती थी और वो भी क्या दिन थे. लेकिन समस्या यह है कि नींद तो आज भी बचपन वाली आ सकती है किन्तु हम उस तरह के काम ही नहीं करते हैं कि हमें अच्छी नींद आये.

टीवी देखते हुए सोना, अश्लील चीजों में लिप्त रहना या नशीली चीजों का उपयोग करना, अगर आप ऐसा करते हो तो कभी आपको अच्छी नींद नहीं आयेगी और बचपन में आप यही गलतियाँ नहीं करते थे. तो आज हम आपको वह 5 काम बताने वाले हैं जो आपको सोने से पहले करने है, जिनकी वजह से आप फिर से एक बार बचपन वाली नींद का मजा ले सकते हैं-

1 सोने से पहले करें ब्रश : वैज्ञानिकों का मानना है कि जो व्यक्ति मुंह की देखभाल करते हैं और खासकर सोने से पहले ब्रश करते हैं उनको नींद अच्छी आती है. सोने से आधे घंटे पहले ही ब्रश कर लें.

2 पलकों और आँखों की एक्सरसाइज : यह तो आप पहली बार सुन रहे होंगे? लेकिन यदि आपको नींद अच्छी नहीं आती है तो आप कम से कम 10-20 बार पलकों को खोलें और बंद करें. इससे पलकों को थकावट का एहसास होता है. साथ ही साथ आँखों को गोल-गोल चारों तरफ, घड़ी के रूप में घुमाओं. ऐसा करने से एक तो आँखों की एक्सरसाइज हो जाती है और दूसरा कि नींद भी अच्छी आती है.

3 सोने से 15 मिनट पहले हल्के गर्म पानी से नहा लेना : जी, आप अगर सोने से 10 मिनट पहले पहले हल्के गर्म पानी से नहा लेते हैं तो यह आपकी नींद के लिए काफी अच्छा रहेगा. इससे शरीर को अच्छा अनुभव होता है और शरीर के अन्दर का तापमान भी सही बना रहता है.

4 सोने से पहले ईश्वर की प्रार्थना या कोई मंत्र जाप : आपको अगर नींद ना आने की बीमारी है या आप नींद की गोलियां तक खाते हैं तो आपके लिए यह उपाय सबसे बेहतर है. मात्र 1 सप्ताह में आपकी यह बीमारी खत्म हो जाएगी. लेट जायें और कमरे में अँधेरा कर लें तब ईश्वर की ‘जिसको आप मानते हैं’ उनका या तो मन्त्र जप करें, माला जपें या उनकी प्रार्थना करें. तब आपको निश्चित रूप से अपने बचपन वाली नींद आएगी.

5 अच्छी और पोजिटिव सोच वाली कोई पुस्तक पढ़ें : आप सोने से पहले कुछ पुस्तक जरूर पढ़ें. जैसे कैसे आप करोड़पति बन सकते हैं या अच्छे लोगों की सात आदतें, कोई भी पुस्तक जो पोजिटिव सोच वाली हो. सिर्फ ध्यान रखें कहानियां या फिक्शन ना पढ़ें.

तो अब आप कुछ दिन इन आदतों को अपनायें और अगले कुछ दिनों में आप खुद अनुभव कर सकते हैं कि आपको एक अच्छी नींद का पूरा मजा आ रहा है. बस सोने और उठने का एक निश्चित समय जरूर तय कर लें.