हरी मिर्च आपकी सेहत के लिए है फायदेमंद, जाने इसके बारे में

0
66

ज्यादा तीखा या मसालेदार खाना खाने से आपको सीने और पेट में जलन के साथ ही कई तरह की स्वास्थ्य परेशानियां हो सकती हैं। मगर, यदि आप हरी मिर्च का सेवन करते हैं, तो तीखे स्वाद का लुत्फ उठा सकते हैं।

हरी मिर्च में कई पोषक तत्व जैसे- विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट मौजूद होते हैं। यही नहीं इसमें बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन -जॅक्सन्थि‍न आदि स्वास्थ्यवर्धक चीजें मौजूद हैं। जानते हैं हरी मिर्च खाने से आपको क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं…

स्किन के लिए फायदेमंद: हरी मिर्च में बहुत सारे विटामिन्स पाए जाते है, जो स्किन के लिए फायदेमंद होते है। अगर आप हरी मिर्च खाते हैं तो आपकी त्वचा में निखार आता है।

कैंसर का खतरा कम करती है: हरी मिर्च खाने से फेफड़ों के कैंसर का खतरा कम हो जाता है। मर्दों को हरी मिर्च खानी चाहिए क्योंकि उन्हें प्रोस्टेट कैंसर का खतरा रहता है। वैज्ञनिक शोधों ने यह साबित किया है कि हरी मिर्च खाने से प्रोस्टेट की समस्या पूरी तरह खत्म हो जाती है।

दर्द कम करे, दमे, साइनस में मददगार: हरी ताजी मिर्च का एक चम्मच रस शहद में मिलाकर खाली पेट खाने से दमे के रोगी को राहत मिलती है। इस का प्रयोग दस दिनों तक करने से लाभ होगा। वहीं, हरी मिर्च खाने से गर्मी निकलती है, दो प्रभावी दर्दनिवारक का काम करती है। इसमें कैप्सेइसिन (Capsaicin) मौजूद होता है, जो नाक में रक्त प्रवाह को आसान बनाता है। इससे सर्दी और सायनस की समस्या में राहत मिलती है।

मूड बूस्टर: हरी मिर्च को मूड बूस्टर का भी काम करती है। यह मस्तिष्क में एंडोर्फिन का संचार करती है, जिससे हमारा मूड काफी हद तक खुशनुमा रहता है। यह खाने को भी जल्दी पचा देती है। साथ ही शरीर के पाचन तंत्र में भी सुधार करती है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, इसीलिए यह कब्ज को भी दूर करती है।

बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाए: हरी मिर्च में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो कि संक्रमण को दूर रखते हैं। इसीलिए हरी मिर्च को खाने से आपको संक्रमण के कारण होने वाले त्वचा रोग नहीं होंगे।

आयरन बढ़ाने में मददगार: महिलाओं में अक्‍सर आयरन की कमी हो जाती है, लेकिन अगर आप हरी मिर्च खाने के साथ रोज खाएंगी तो आपकी यह कमी पूरी हो जाएगी। इसमें विटामिन सी भी होता है। मगर, इन्हें ठंडी जगह पर रखना चाहिए क्योंकि गर्मी से हरी मिर्च के पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं।

खून अधिक बहना रोकती है: यदि चोट लग जाने पर आपको अधिक खून बहता है, तो हरी मिर्च खाना शुरू कर दें। इसमें विटामिन के मौजूद होता है, जो खून के जमने में मददगार होता है।

रक्तचाप और दिल के लिए बेहतर: रक्तचाप को नियंत्रित करने में हरी मिर्च काफी फायदेमंद होती है। मधुमेह होने की स्थिति में भी हरी मिर्च में ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने का गुण होते हैं। इसके अलावा इसमें बीटा कैरोटिन नाम का एंटी ऑक्सीडेंट काफी मात्रा में होता है, जो कार्डियोवेस्कुलर सिस्टम को बेहतर बनाए रखता है।