हरी पत्तेदार सब्ज़ियों में छुपा है आपकी सेहत का राज़, खुद जानिए कैसे !

0
26

सर्दियों के मौसम में हरे पत्तेदार सब्ज़ियां भी बाजार में खूब देखी जाती है। ठंडे मौसम में पत्तेदार सब्जियों और मौसमी फलों की आवक बढ़ जाती है। ऐसे में हरे पत्तेदार सब्ज़ियां खाने से परहेज नहीं करना चाहिए। सेहत के हिसाब से हरी सब्जियां सेहत के लिए बहुत लाभदायक है। साथ ही ये आपकी खूबसूरती में भी इज़ाफ़ा करती है। पालक, बथवा, methi पत्तेदार प्याज़ चोलाई ये सभी सब्ज़ियां शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ती है। और रक्तचाप को भी नियंत्रित रखती है।

जानिए क्या क्या गुण है इन हरी पत्तेदार सब्ज़ियों में-

पालक – हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक प्रमुख है। यह आपके शरीर में लौह तत्व की कमी को पूरा करती है। खास तौर से महिलाओं के लिए पालक बहुत फायदेमंद है। महिलाओं में लौह तत्व की कमी अधि‍क होती है और उन्हें इसकी आवश्यकता होती है। इसके अलावा यह आपके शरीर में वि‍टामिन ए, कैल्श‍ियम और अन्य पोषक तत्वों की आपूर्ति भी करेगी।

मेथी – फॉलिक एसिड, मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर, कार्बोहाइड्रेट, फास्फोरस, प्रोटीन, कैल्शि‍यम और आयरन से भरपूर मेथी आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। यह आपकी शारीरिक तकलीफों को दूर कर मोटापे को कम करने में भी मदद करती है।

मूली – मूली का प्रयोग आप सलाद के लिए करते हैं, लेकिन इसके पत्ते भी बहुत पौष्ट‍िक होते हैं। इसकी पत्त‍ियों की सब्जी बनाकर खाई जाती है, जो ठंड में सर्दी से बचाने में मदद करती है। इसके अलावा इससे इससे शारीरिक दर्द और अन्य तकलीफों से निजात मिलती है।

हरे प्याज – प्याज के हरे पत्तों की आवक भी ठंड में खूब होती है। यह अन्य पोषक तत्वों के साथ ही रोग प्रतिरोधी गुणों से भरपूर होता है और प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करता है। यह आंखों और त्वचा के अलावा पाचनतंत्र के लिए भी फायदेमंद है।

करेला – स्वाद में भले ही करेला कड़वा हो लेकिन इसके फायदे बहुत है। यह न केवल आपके खून को साफ करता है, बल्कि पेट से जुड़ी परेशानियों को खत्म कर पाचन में मदद करता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर आपको बीमारियों से बचाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here