हम सभी को हमारे ब्लड ग्रुप के बारे में इन 10 बातों को जानना चाहिए!

0
193

सबका ब्लड ग्रुप जन्म से निर्धारित होता है। विशेषज्ञों के अनुसार, प्रत्येक ब्लड ग्रुप में अलग-अलग विशेषताएं हैं। अर्थात किसी के ब्लड ग्रुप के द्वारा उसकी उसके स्वभाव के कई पहलु जान सकते हैं तो, आइए देखें:

रक्त के प्रकार और पोषण: विभिन्न ब्लड ग्रुपस को अलग-अलग खाद्य पदार्थों की आवश्यकता होती है, जिनमें से वे सबसे अधिक लाभान्वित होंगे। एक उदाहरण के रूप में, A ब्लड ग्रुप के व्यक्ति को मांसाहार​ से बचना चाहिए और इसके अतिरिक्त अधिक veggies शामिल करना​, इसके O ब्लड ग्रुप वाले लोगों के लिए अधिक प्रोटीनों की आवश्यकता होती है, इसलिए उन्हें अधिक मांस और मछली खाने चाहिए। AB ब्लड ग्रुप वाले लोगों को Lean meat और Sea Food का उपभोग करना चाहिए, जबकि टाइप B वाले व्यक्तियों को चिकन मांस से बचने और अधिक लाल मांस खाने की सलाह दी जाती है।

ब्लड ग्रुप और बीमारियां: प्रत्येक ब्लड ग्रुप अलग-अलग​ बीमारी या स्थिति से कम या अधिक प्रभावित होता है। इसलिए, अपने रक्त समूह की मदद से अपने जोखिम का पता लगाएं।

रक्त के प्रकार और व्यक्तित्व: यह माना जाता है कि O ब्लड ग्रुप वाले व्यक्ति आत्मविश्वासी​, रचनात्मक, सामाजिक और निवर्तमान हैं। इसके अलावा, ब्लड ग्रुप A वाले लोग आम तौर पर शांतिपूर्ण, कलात्मक और भरोसेमंद होते हैं, जबकि ब्लड ग्रुप B वाले लोग स्वतंत्र, मजबूत और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए समर्पित होते हैं। और आखिर में AB वाले व्यक्ति शर्मीले, जिम्मेदार, विश्वसनीय हैं, और वे दूसरों की देखभाल करना पसंद करते हैं।

ब्लड ग्रुप और गर्भावस्था: एक मेडिकल पहलू से, कुछ ब्लड ग्रुप दूसरों की तुलना में आसान अवधारणा में योगदान करते हैं। उदाहरण के लिए, ब्लड ग्रुप AB के साथ महिलाओं में कूप उत्तेजक हार्मोन का कम उत्पादन होता है जिससे शरीर को आसानी से गर्भ धारण करने की अनुमति मिलती है।

ब्लड ग्रुप और तनाव: ब्लड ग्रुप O वाले लोग गुस्से में बहुत उत्तेजित हो सकते हैं क्योंकि उनके स्तर के एड्रेनालाईन उच्च होते हैं और तनावपूर्ण स्थिति के बाद उन्हें शांत करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है।

ब्लड एंटीजन: खून में न केवल रक्त एंटीजन अन्यत्र प्रस्तुत किए जा सकते हैं उदाहरण के लिए, वे पाचन तंत्र में मौजूद होते हैं, मुंह से बृहदान्त्र तक, और नाक और फेफड़ों में।

ब्लड ग्रुप और वजन की समस्याओं: मानो या न मानो, आपका ब्लड ग्रुप यह निर्धारित कर सकता है कि आपके पेट में वसा होगा या नहीं। अर्थात्, रक्त के प्रकार वाले लोग शायद ही कभी पेट में वसा की समस्याओं का सामना करते हैं, जबकि ब्लड ग्रुप O व्यक्ति इसे अधिक प्रवण होते हैं।

ब्लड ग्रुप और संतान: आरएच कारक के अनुसार, लगभग 85% लोग आरएच पॉजिटिव हैं हालांकि, अगर महिला आरएच नकारात्मक है और जिस व्यक्ति के साथ वह गर्भवती है वह आरएच पॉजिटिव है, तो कुछ स्वास्थ्य समस्या विकसित करने का बच्चा का खतरा अधिक है।

ब्लड ग्रुप और कसरत: जैसे कि ब्लड ग्रुप के लोगों के साथ दूसरों की तुलना में तनाव में अधिक प्रवण होता है, उन्हें योग और ध्यान जैसे विश्राम व्यायाम करना चाहिए। ब्लड ग्रुप बी वाले व्यक्ति अपने जीवन में चुनौतियों की तरह चुनते हैं, इसलिए उन्हें उन क्रियाकलापों का अभ्यास करना चाहिए जो उनके शरीर और आत्मा को संतुलित करेंगे। उदाहरण के लिए, वे टेनिस, पर्वतारोहण, और मार्शल आर्ट से बहुत लाभ ले सकते हैं।

ब्लड ग्रुप और आपातकालीन: यद्यपि ज्यादातर लोग यह भूल जाते हैं, आप को हमेशा आप में अपने ब्लड टाइप के बारे में कुछ व्यक्तिगत सूचनाएं लेना चाहिए, जिसमें आपको आपरेटिंग के मामले में अपने बटुए, बैग, जेब, आदि में रखना चाहिए, क्योंकि आपको रक्त आधान की आवश्यकता होती है और समय बर्बाद हो सकता है आपके रक्त के प्रकार को पता लगाना हानिकारक हो सकता है।