हड्डी खराब कर देती हैं ये चार चीजें, संभल जाना अब

0
175

उम्र बढ़ने के साथ-साथ सेहत का तंदुरूस्त होना भी बहुत जरूरी है। इसके लिए सबसे जरूरी है हड्डियों का हैल्दी होना। हमारी ही कुछ आदतें सेहत को नुकसान पहुंचाने का काम करती हैं। जिस वजह से हड्डियों में कमजोरी आनी शुरू हो जाती है। जो आगे चलकर परेशानी का कारण बनती हैं और हड्डी खराब कर देती हैं । लाइफस्टाइल हैल्दी होगा तो सेहत भी अच्छी रहेगी। आइए जानें कौन सी हैं वो आदतें हड्डियों को बना रही हैं कमजोर।

हड्डी खराब करता है नमक का ज्यादा सेवन :-कुछ लोग खाली समय में हल्का-फुल्का खाने की जगह पर स्नैक्स जैसे चिप्स,नमकीन,दालमोठ के अलावा नमक युक्त और भी बहुत सी चीजों का सेवन करते हैं। जरूरत से ज्यादा नमक खाने से शरीर में यूरिन के जरिए कैल्शियम भी बाहर निकलने लगता हैं। जिससे हड्डिया कमजोर होने लगती हैं । तो अगर आपको भी ज्यादा नमक खाने की आदत है तो अभी छोड़ दीजिये इस आदत को और अगर आटे में नमक मिलाकर खाते हो या दाल सब्जी में ऊपर से नमक मिलाते हो तो आज से ही बन्द कर देना नही तो आपकी भी हड्डी खराब हो जायेंगी ।

हड्डी खराब करता है ज्यादा मीठा :- कुछ लोगों का मीठा खाना बहुत पसंद होता है। कोल्ड ड्रिंक,टॉफी जैसी चीजों में शुगर ज्यादा मात्रा में होती है जो हड्डियों को कमजोर बनने का कारण बन सकता है। हैल्दी रहना चाहते हैं तो कोल्ड ड्रिंक से दूरी बना लें । ज्यादा मीठा खाने वालों के दाँत आपने जल्दी खराब होते हुये देखे होंगें । दाँत भी एक प्रकार की हड्डी ही होते हैं । आशा है इस उदाहरण से आप समझ गये होंगे कि किस तरह मीठा ज्यादा खाना हड्डी खराब कर देता है ।

हड्डी खराब करता है चॉकलेट का सेवन :- चॉकलेट हर किसी को पसंद होती है। कुछ लोग तो चॉकलेट बहुत ज्यादा खाते हैं। इससे शरीर में शुगर और ऑक्ज़ेलेट का लेवल बढ़ने लगता है। चॉकलेट ज्यादा खाने से शरीर कैल्शियम ऑब्जर्ब नहीं हो पाता। इससे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं । ज्यादा लम्बे समय तक यदि हड्डियों को उचित मात्रा में कैल्शियम नही मिले तो हड्डी खराब हो जाती हैं ।

हड्डी खराब करता है जंक फूड :- आजकल के लोग पिज्जा,न्यूडल्स,बर्गर,पास्ता खाने के शौकिन होते हैं। इस तरह का खाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। रोजाना जंक फूड खाने से हड्डियों में कमजोरी आनी शुरू हो जाती है। इस तरह के पदार्थों में सिर्फ कैमिकल के कारण स्वाद पैदा कर दिया जाता है जबकि इनकी पोषण मात्रा बहुत ही कम होती है । इसलिये जरूरी हो जाता है कि शरीर में पोषण की कमी ना हो पाये इसके लिये इस तरह के पदार्थों का सेवन बन्द कर देना चाहिये ।

जानकारी अच्छी और लाभकारी लगी हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here