हजारो परीक्षार्थियो ने एक स्थान पर परीक्षा देकर बनाया वर्ल्ड रिकार्ड -मैहर स्टेडियम में आओ जाने मध्यप्रदेश क्विज प्रतियोगिता सम्पन्न

0
8

सतना। सतना जिले के मैहर में 18 जून को कक्षा 6 से कालेज लेबल तक के छात्र-छात्राओ की आओ जाने मध्यप्रदेश क्विज टेस्ट प्रतियोगिता में मैहर के स्टेडियम मे आयोजित तीन बडे डोम पण्डालो में हजारो की संख्या में परीक्षार्थियो ने एक स्थान पर परीक्षा देकर इवेन्ट को गिनीज बुक आफ द वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज कराया। मैहर में 18 जून को आयोजित आओ जाने मध्यप्रदेश क्विज टेस्ट प्रतियोगिता और दूसरे दिन 19 जून को शिक्षाविद तथा विषय विशेषज्ञो के ब्याख्यान और कौंसलिग के लिये आयोजित कार्यक्रम के पहले दिन 18 जून को लिखित क्विज प्रतियोगिता में सतना मैहर सहित कटनी रीवा पन्ना एवं समीपी जिले के हजारो की तदाद में मैहर पहुचे छात्र-छात्राओ ने प्रात: 11 बजे से 1 बजे के बीच डेढ घण्टे की लिखित परीक्षा दी।

विधायक मैहर नारायण त्रिपाठी की पहल पर आओ जाने मध्यप्रदेश के संबंध में किये जाने वाले इस नवाचार के तहत इस इवेंट को प्रतियोगिता मे एक साथ इतनी बडी संख्या में बच्चो के भाग लेने पर गिनीज बुक आफ द वर्ल्ड रिकार्ड में शामिल किया जायेगा। क्विज प्रतियोगिता के दौरान गिनीज बुक आफ द वर्ल्ड रिकार्ड से संबंधित आफिसियल लगातार कार्यक्रम की निगरानी करते रहे है और परिणामो के विश्लेषण के पश्चात् औपचारिक रूप से इसे वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज कर लिया जायेगा। प्रतियोगिता में सतना मैहर सहित विभिन्न जिलो के विद्यालयो और कालेजो में प्रतियोगिता में शामिल होने के लिये छात्र-छात्राओ को एक लाख पंजीयन फार्म और आओ जाने मध्यप्रदेश की संदर्भ पुस्तिका भेजे गये थे।

जिनमे से लगभग 78 हजार पंजीयन फार्म भरकर वापस प्राप्त हुये है। प्रतियोगिता के पश्चात् अपरान्ह 3 बजे से कम्प्यूटर मशीनो के माध्यम से कापियो की चेकिंग का कार्य शुरू हुआ तथा परिणाम घोषित कर विभिन्न चरणो मे प्रतियोगिता सम्पन्न की गई। इस दौरान सांस्कृतिक मंच पर सारेगामा की टीम द्वारा आकर्षक सुगम संगीत की प्रस्तुतियां दी गई तथा अपरान्ह 3 बजे से भारत पाकिस्तान के मध्य फाईनल क्रिकेट मैच दिखाने के लिये स्टेडियम के मंच पर विशाल एल0ई0डी0क्रीन लगाकर ब्यवस्था भी की गई थी। आओ जाने मध्यप्रदेश क्विज प्रतियोगिता के अंर्तगत 19 जून को शिक्षाविद एवं विषय विशेषज्ञो द्वारा ब्याख्यान तथा छात्रो को कैरियर संबंधी मार्गदर्शन भी दिया जायेगा।