सोने से पहले पानी पीने के फायदे

0
616

सुबह उठकर बिना मुंह धोये पानी पीने के फायदों के बारे में तो आप जानते ही होंगे, पर सोने से पहले पानी पीना हमारे शरीर के लिये कितना फायदेमंद होता है इसके बारे में जानकर आप अचम्भित हो सकते हैं। हर चीज का अपना एक समय होता है और सही समय पर उपयोग की गई बातें लाभदायक होती हैं। उन्हीं में एक है पानी, जिसे सही समय पर पिया जाये तो आपके शरीर के लिये अमृत का काम करता है।

हमारे पुराने आयुर्वेद में पानी पीने की मात्रा के साथ-साथ उसका एक निश्चित समय भी बताया गया है। जिसमें सही गलत के फायदे भी देखने को मिलते हैं। सही समय पर और सही तरीके से पिया गया पानी आपके शरीर के लिये काफी फायदेमंद होता है और इसी पानी को आप जल्दी- जल्दी में खड़े होकर पीते हैं तो यह शरीर के लिये जानलेवा भी सिद्ध हो सकता है।

सोने से पहले पानी पीने के चौंकाने वाले फायदे-  सोने से पहले पानी पीना ह्रदय रोग के लिये काफी फायदेमंद होता है। आप दिल की बीमारी से बच सकते हैं। सोने से पहले पानी पीना आपके रक्त संचारण को सुचारू रूप से चलाता है। जिससे आपका हार्ट सही तरीके से काम करता है और रक्त का संचारण सही ढंग से होने से आप हार्ट अटैक जैसी समस्याओं से मुक्ति पा सकते हैं।

सुबह बिना मुंह धोये खाली पेट 2 गिलास पानी से शरीर के अंदर की गंदगी साफ होती है और मूत्र के द्वारा बाहर निकल जाती है। जिससे शरीर के अंदर की सफाई हो जाने से आपके शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है। इसके साथ आपका खून भी साफ होता है जिससे चेहरे पर अच्छी चमक आती है।

1 गिलास पानी नहाने से पहले पीने से आपका ब्लड सर्कुलेशन संतुलित बना रहता है। जिससे हार्टअटैक जैसी समस्या से बचा जा सकता है।

1 गिलास पानी शाम को नाश्ता करने से कुछ समय पहले पियें, इससे आपका पेट पानी से भरा होने के कारण आप हेवी नाश्ते से बच जायेंगे और आपका शरीर भी मोटापे से बचा रहेगा।

1 गिलास पानी थकान और टेंशन के समय पिएं, इससे दिमाग शांत रहता है और टेंशन भी कम होती है।

रात को सोने से पहले पानी पीने से हमें नींद भी अच्छी आती है। हमारे शरीर की नई कोशिकाओं का निर्माण होता है और इसके साथ ही मांसपेशियों में मजबूती भी बनी रहती है। पेट साफ रहने से आपको पेट संबंधी बीमारियां भी नहीं होंगी और आपका पाचन तंत्र भी ठीक रहेगा।