सोते समय बालों को झड़ने से बचाने के लिए आजमाएं ये उपाय

0
53

बालों को बचाए रखने के लिए हम हर उपाय करने को तैयार रहते हैं। उन्हें स्वस्थ बनाए रखने के लिए हर तरह के घरेलू नुस्खों से लेकर बाजार में मिलने वाले महंगे उत्पादों तक का इस्तेमाल करने के लिए हम तैयार रहते हैं, लेकिन हममें से बहुत कम लोगों को यह पता होगा कि सोते समय हमारे बालों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचता है। ऐसे में अगर आप बालों को झड़ने से रोकना चाहती हैं तो सोने से पहले कुछ तैयारियां आपको जरूर करनी चाहिए। आज हम आपको इन्हीं तैयारियों के मद्देनजर 5 टिप्स के बारे में बताने वाले हैं जिनसे आप अपने बालों को झड़ने से बचाए रखने की कोशिश कर सकती हैं।

1. सोने से पहले करें कंघी – सोने जाने से पहले आप अपने बालों में कंघी कर सकती हैं। इससे जब आप सुबह उठेंगी तब आपके बालों में गांठ या फिर उलझन नहीं होगी। ये तो आपको भी पता है कि सोते समय बालों के उलझने और फिर उसे सुलझाने के दौरान काफी बाल झड़ टूट जाते हैं।

2. चोटी करके सोएं – रात में करवट बदलने के दौरान आपके बाल उलझे नहीं इसके लिए आप चोटी करके भी सो सकती हैं। चोटी थोड़ी ढीली ही बनानी चाहिए। इसके लिए आप अपना पसंदीदा कोई भी चोटी स्टाइल अपना सकती हैं।

3. सिल्क के तकिए का इस्तेमाल करें – सिल्क और साटन के तकिए का इस्तेमाल बालों के अनुकूल होता है। इस तरह के तकिए बालों के प्रति अन्य तकियों के मुकाबले कम खुरदुरे होते हैं। इससे आपके बालों को कम नुकसान पहुंचता है।

4. न लगाएं बालों में हेयर-बैंड्स – रात को सोते समय इलास्टिक हेयर बैंड्स का इस्तेमाल न ही करें। यह बालों के टूटने का कारण हो सकता है। यह बालों की जड़ों पर तनाव बनाए रखता है जिस वजह से बाल कमजोर होते हैं।

5. गीले बालों के साथ न सोएं – सूखे बालों के साथ सोना ज्यादा सही होता है। गीले बाल बहुत नाजुक होते हैं जिससे उनके टूटने की संभावना ज्यादा होती है।