सिर्फ 2 मिनट में दांतों का पीलापन दूर करता है ये 1 नुस्‍खा

0
68

एक अच्‍छी मुस्‍कान के लिए सफेद और चमकदार दांतों का होना जरूरी है। मजबूत दांत सिर्फ खाना खाने में ही मददगार नहीं होते बल्कि इससे हमारा व्‍यक्तित्‍व भी निखरता है। वहीं जिन लोगों के दांत पीले होते हैं उनसे कोई बात करना भी नहीं पसंद करता है। मुंह से दुर्गंध आती है और सामने वाले पर नकारात्‍मक प्रभाव भी पड़ता है। अक्‍सर पानी में मौजूद कैमिकल्स, तंबाकू और कलर्ड फूड्स के ज्यादा इस्तेमाल से दांतों में पीलापन आ जाता है। इन्हें चमकाने के लिए बाजार से आपको ढेरों कंपनियां तरह-तरह के दावे करती हैं, लेकिन दांतों का पीलापन नही जाता है। आज हम आपको एक ऐसे असरदार घरेलू नुस्‍खे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप केवल 2 मिनट में ही आपने दांतों को मोतियों जैसे चमका सकते हैं।

तुलसी, नींबू और बेकिंग सोडा
दांतों के पीलेपन को दूर करने के लिए घर में मौजूद तुलसी की 4 से 5 पत्तियां, नींबू का रस, बेकिंग सोडा और घर में मौजूद कोई वाइट टूथपेस्‍ट को लेकर उसका मिश्रण तैयार कर लीजिए। इस मिश्रण को अपने टूथब्रश पर लेकर दांतों को ब्रश कीजिए। इस बात का ध्‍यान रहे कि 2 मिनट से ज्‍यादा ब्रश नहीं करना है, क्‍योंकि इसमें मौजूद बेकिंग सोडा आपके लिए हानिकारक भी हो सकता है।

ऐसे तैयार करें पेस्‍ट

  • इस पेस्‍ट को बनाने के लिए आप एक कटोरी में सबसे पहले तुलसी की पत्तियों को हाथों से निचोड़ कर रख दें।
  • अब इसमें थोड़ा सा टूथपेस्‍ट डाल दें, जितना आप प्रतिदिन ब्रश करने में प्रयोग करते हैं।
  • इसके बाद इसमें आधे से कम चम्‍मच बेकिंग सोडा डाल दीजिए। अंत में आप नीबू का रस, 4 से 5 बूंद डाल दें।
  • अब इस मिश्रण को ठीक तरह से मिला लें। जब आपको पेस्‍ट तैयार हो जाए तो इस पेस्‍ट से ब्रश कीजिए।
  • इसे हफ्ते में एक दिन से ज्‍यादा प्रयोग नहीं करना है, क्‍योंकि इसके अधिक प्रयोग से दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंच सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here