सर्दियों से पहले अपनी त्वचा को कर लीजिये ठंड के लिये तैयार इन टिप्स के साथ

0
74

सर्दियों का मौसम आने वाला है और इस मौसम में शरीर का स्वास्थय प्राकृतिक रूप से बेहतर होता ही है लेकिन यदि उचित ख्याल ना रखा जाये तो त्वचा को नुक्सान होकर आपके सौंदर्य में निखार कम हो सकता है । मौसम बदलने का प्रभाव स्किन पर भी पड़ता है. मौसम के अनुसार ही स्किन की केयर की जाती है । डॉक्टर भी बताते हैं कि मौसम परिवर्तन के साथ साथ फेसवॉश और क्रीम भी बदलनी चाहिए । इसीलिए आज हम आपको ठंड में स्किन की केयर कैसे करें ये बताने जा रहे हैं । इस लेख में हम आपको जानकारी दे रहे हैं कि किस तरह से सर्दियों से पहले त्वचा की देखभाल की जाती है जिससे कि आपका चेहरा रहे हमेशा की तरह दमकता हुआ ।

सर्दियों से पहले मॉइस्चरॉइज जरूर करें : कोई भी मौसम हो त्वचा को नमी की जरूरत पड़ती ही है । मॉइस्चरॉइजर इसका पूर्ण समाधान देता है । सर्दियों के मौसम स्किन रूखी हो जाती है, और किसी किसी की स्किन तो फटने भी लगती है, जिससे उन्हें जलन भी होती है । इसके लिए जरुरी की आप समय समय पर अपनी त्वता की नमी को बनाए रखें और लोशन कंडिशनिंग का प्रयोग करें । मॉस्चरॉइजर के प्रयोग से आपकी त्वचा को नमी और स्वास्थ्य प्राप्त होता है ।

सर्दियों से पहले त्वचा को रखें साफ : शरीर का कोई भी अंग गन्दा रहेगा तो उसके स्वास्थय पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ना निश्चित ही है और त्वचा भी इसका अपवाद नही है । ठंडे मौसम में अक्सर लोग क्लीनजंग और पैक का ध्यान नहीं रखते जिसकी वजह से त्वचा पर ब्लैक और व्हाइट हैड्स हो जाते हैं । इसीलिए आप दही और कच्चे दूध से स्क्रब करें और नियमित रूप से पैक भी लगाएं । इससे ना सिर्फ त्वचा की सफाई होगी उसके बन्द रोमछिद्र खुलकर त्वचा को पोषण भी प्राप्त होता है ।

सर्दियों से पहले पानी खूब पीएं : कोई भी मौसम हो पानी का सेवन उचित मात्रा में करना बहुत जरूरी रहता है । पानी पीने से शरीर का तापमान नियन्त्रित रहता है और त्वचा की सफाई भी हो जाती है । सर्दियों के मौसम में स्किन रूखी हो जाती है और लोग ठंड की वजह से पानी नहीं पीतें । इसका सीधा असर स्किन पर पड़ता है । इसीलिए सर्दियों में भी ज्यादा पानी पीने पर ध्यान दें, कम से कम रोजाना पांच गिलास पानी जरूर पीएं ।

सर्दियों से पहले प्रयोग करें जैतून का तेल : जैतून का तेल त्वचा के लिये सबसे अच्छा तेल सिद्ध होता है । त्वचा की मसाज करनी हो या उसकी चमक बढ़ानी हो इनके लिए जैतून का तेल बहुत फायदेमंद है। रोजाना चेहरे पर इसकी मसाज करने से त्वचा की झुर्रियां समाप्त हो जाती हैं और त्वचा में नमी और चमक बनी रहती है । इसका एक और लाभ यह है कि इससे मसाज करने से त्वचा की बीमार कोशिकाओं की मरम्मत भी हो जाती है और आपको मिलता है एक शानदार निखार ।

सर्दियों से पहले प्रयोग करें शहद : त्वचा के लिये शहद के लाभ पाने के लिये शहद का सेवन भी किया जा सकता है और शहद के द्वारा त्वचा पर मालिश आदि भी की जा सकती है । चेहरे के डेड सेल्स निकालने के लिए शहद का प्रयोग फेस स्क्रब बनाने में भी किया जा सकता है । फेस स्क्रब बनाना हो तो सेंधा नमक और चीनी पाउडर समभाग में ले, आधा चमच नींबू का रस डाले और एक चमच शहद । इस को चेहरे पर लगाके अच्छी तरह घिसने से डेड स्किन सेल्स निकल जाएँगे ।

त्वचा की सेहत और निखार को बचाने के सर्दियों से पहले किये जाने वाले उपायों की जानकारी वाला यह लेख आपको अच्छा और लाभकारी लगा हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से ही किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँचती है और हमको भी आपके लिये और बेहतर लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है । इस लेख के समबन्ध में आपके कुछ सुझाव हों तो कृपया कमेण्ट के माध्यम से हमको सूचित जरूर करें ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here