सर्दियों में बाहर रनिंग करते हुए किन बातों का ध्यान रखें

0
51

सर्दियों में रनिंग करते हुए आपको गर्मियों की अपेक्षा ज्यादा देखभाल की जरुरत होती है, क्योंकि इस मौसम में आपके बीमार पड़ने की आशंका अधिक होती है। सर्दियों में रनिंग करते हुए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

रनिंग आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह आपकी मसल्स मजबूत बनाने के साथ स्टेमिना को बढ़ाने में मदद करती है। सर्दियों में दौड़ लगाने से शरीर में रक्त-प्रवाह तेज होता है, शरीर गर्म रहता है और इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है। लेकिन सर्दियों में बाहर रनिंग करते हुए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरुरी होता है, जिससे आपकी रनिंग प्रभावशाली बनती है और आपको दिक्कतों का सामना भी नहीं करना पड़ता है। क्योंकि सर्दियों का मौसम गर्मियों से अलग होता है, इसलिए आपको अपनी देखभाल भी अलग तरीकों से करनी चाहिए। आइये जानते हैं कि सर्दियों के मौसम में बाहर रनिंग करते हुए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

गर्म कपड़े पहनें: रनिंग करने के लिए लोग अधिकतर पतले कपड़े पहनते हैं, जिसमें वह आराम से दौड़ लगा पाएं। लेकिन सर्दियों के मौसम में ऐसा करने से आपको ठंड लग सकती है और आप बीमार पड़ सकते हैं। इसलिए बाहर जाने से पहले सुनिश्चित करें कि आपका शरीर पूरा ढका हुआ हो और ठंड के अनुसार गर्म कपड़े पहन रखे हों।

जूतें: सर्दियों में दौड़ लगाते हुए आपको ऐसे जूतें पहनने चाहिए, जिसमें आपके पैर गर्म और आरामदायक रह सकें। इसलिए हैवी स्टफ वाले फिट जूते पहने, जिससे आपके शरीर के अंदर रक्त-प्रवाह प्रभावित नहीं होगा और आप बेहतर तरीके से रनिंग कर पाएंगे।

ज्यादा वार्म-अप करें: सर्दियों में आपको गर्मियों की अपेक्षा ज्यादा वार्म-अप करना चाहिए, क्योंकि आपके शरीर का तापमान रनिंग से पहले काफी ठंडा होता है और ठंडे शरीर में दौड़ लगाने से आपकी मसल्स में क्रैम्प पड़ सकता है और आप चोटिल हो सकते हैं।

सही समय का चुनाव करें:सर्दियों में दौड़ लगाने के लिए आपको सही समय का चुनाव करना बहुत जरुरी है। इसलिए मॉर्निंग या इवनिंग रनिंग के लिए ऐसे समय का चुनाव करें, जिस समय में तापमान थोड़ा ज्यादा हो। इस तरीके से आप बीमार भी नहीं पड़ेंगे और आपका रनिंग रूटीन भी नकारात्मक रूप से प्रभावित नहीं होगा।

हाइड्रेट: सर्दियों में रनिंग करते हुए लोग शरीर को हाइड्रेट रखना भूल जाते हैं। सर्दियों के दौरान आपको कम पसीना आता है, इसलिए शरीर में हाइड्रेशन लेवल ज्यादा होता है। लेकिन इस मौसम में भी आपको रनिंग के दौरान या बाद में पर्याप्त पानी पीना चाहिए, जिससे मसल्स हाइड्रेट रहती हैं और जल्दी रिकवर होती हैं।

रनिंग के बाद एकदम कपड़े नहीं बदलें: सर्दियों में रनिंग करके आपका शरीर सामान्य तापमान से बहुत ज्यादा बढ़ा हुआ होता है। इसलिए रनिंग के बाद एकदम कपड़े बदलने से आप ठंड के संपर्क में आ सकते हैं और शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। बेहतर यह होगा कि आप कुछ देर उन्हीं कपड़ों में शरीर को सामान्य तापमान पर आने दें और फिर कपड़े बदलें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here