सर्दियों में त्वचा पर खुजली की ये होती है वजह, जानिए कैसे करेंगे बचाव

0
70

सर्दियों का मौसम हमारे लिए गर्म कपड़ों, स्वेटर और अलाव वाला मौसम होता है। सर्दियों में तापमान में कमी की वजह से त्वचा में रूखापन आना स्वाभाविक है। ऐसे में सबसे ज्यादा दिक्कत उन्हें होती है जिन्हें एग्जिमा की समस्या होती है। इसके अलावा खुजली की समस्या का सर्दियों के मौसम से क्या संबंध है, आज हम इसी बारे में जानने की कोशिश करेंगे।

सर्दी में खुजली का कारण – हमारी त्वचा की सबसे ऊपरी परत मृत कोशिकाओं से बनी होती है, जिसमें नेचुरल ऑयल भी मौजूद होता है। त्वचा की इस परत में मौजूद तेल त्वचा में नमी को बनाए रखते हैं तथा बाहर से जर्म्स आदि को त्वचा में प्रवेश करने से रोकते हैं। डेड सेल्स और त्वचा में मौजूद नेचुरल ऑयल त्वचा की ऊपरी परत में थोड़ी सी नमी को लॉक कर देते हैं, जिसकी वजह से त्वचा नर्म रहती है। सर्दियों के मौसम में ठंडी और रूखी हवाओं की वजह से त्वचा की ऊपरी परत को नुकसान पहुंचाता है, और इस वजह से त्वचा में मौजूद नमी बाहर चली जाती है और त्वचा में छोटी-छोटी दरार बन जाती है। इन दरारों से होकर जर्म्स त्वचा के अंदर पहुंचते हैं। ऐसे में नसों से दिमाग को खुजली होने का संदेश जाता है। इस तरह से त्वचा में खुजली उत्पन्न होती है।

ऐसे करें बचाव –

देर तक गर्म पानी से न नहाएं – गर्म पानी में देर तक नहाने से त्वचा के ऊपरी परत में स्थित नेचुरल ऑयल निकल जाते हैं। इससे त्वचा शुष्क हो जाती है और फिर खुजली शुरू हो जाती है। ऐसे में 15 मिनट से ज्यादा गर्म पानी में न नहाएं और नहाने के तुरंत बाद त्वचा पर मॉइश्चराइजर लगाएं।

नर्म कपड़े पहनें – सर्दियों में हमेशा नर्म कपड़े पहनें। कॉटन, सिल्क जैसे कॉटन के कपड़े पहनना ज्यादा फायदेमंद होता है। इसके अलावा परफ्यूम वाले डिटर्जेंट से धुले कपड़े पहनने से परहेज करें।

रगड़कर त्वचा को साफ न करें – हाथ या मुंह धोने के बाद तौलिए से रगड़कर साफ न करें। इससे त्वचा की बाहरी परत को नुकसान पहुंचता है जिससे खुजली की समस्या हो जाती है।

खूब पिएं पानी – दिन भर में सात-आठ गिलास पानी पीना हर मौसम में जरूरी होता है। ज्यादा मात्रा में पानी पीने से त्वचा में नमी की कभी कमी नहीं होती है। इससे खुजली की समस्या होने की कोई संभावना नहीं होती।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here