सर्दियों में कौन से खाघ पदार्थों का सेवन करना है जरुरी

0
90

सर्दियों के मौसम में शरीर बहुत जल्दी बीमार हो जाता है। जिसके लिए इसे बीमारियों से बचाकर रखना जरुरी होता है। इन दिनों कुछ खाघ पदार्थों का सेवन करके आप इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं जिससे शरीर की बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।

सर्दियां आने ही वाली इसके लिए पहले से सावधानियां बरतना जरुरी होता है नहीं तो कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने खतरा बढ़ जाता है। खासकर सर्दियों में व्यक्ति बहुत जल्दी बीमार होता है। इसलिए अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर सर्दियों के इस मौसम में खुद को बीमारियों से बचाकर रखा जा सकता है। कुछ खाघ पदार्थों का सेवन करके सर्दियों में बैक्टीरिया और वायरस से संक्रमित होने से बचा जा सकता है। तो आइए आपको इन खाघ पदार्थों के बारे में बताते हैं जिनका सर्दियों में सेवन करना फायदेमंद होता है।

ओटमील: नाश्ते में हेल्दी फूड का सेवन करने के लिए ओटमील सबसे बेहतर होता है। यह सर्दियों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। ओटमील में उच्च मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसमें प्रचुर मात्रा में जिंक होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसमें घुलनशील फाइबर भी होते हैं जो हृदय को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार होते हैं। आप इसे बनाते समय कई सब्जियों को भी इसमें डाल सकते हैं।

सूप: सर्दियों की बात हो तो सबसे पहले सूप दिमाग में आता है। सर्दियों में अंडे, चिकन फिश जैसे कई सूप का सेवन किया जा सकता है। सूप का सबसे अच्छा फायदा होता है कि आप इसमें कई सब्जियां जैसे गाजर, हरा प्याज, शिमला मिर्च मिला सकते हैं। इन सब्जियों में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

ब्रोकली: ब्रोकली और फूलगोभी दोनों में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है जो सर्दियों के समय में काफी महत्वपूर्ण होता है। जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है ताकि सर्दियों में शरीर को इंफेक्शन से बचाया जा सके।

लहसुन: बुखार और जुकाम को दूर करने के लिए लहसुन काफी फायदेमंद होता है। लहसुन एंजाइम का लेवल बढ़ाने में मदद करता है ताकि लिवर रक्त को साफ कर सके जिससे इम्यून शक्ति बढ़ सके।

शहद: शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करते हैं। रात को सोने से पहले या एक कप गर्म दूध शहद मिलाकर पीने से इसके ज्यादा फायदे होते हैं।