वक्त की कमी की वजह से नहीं कर पाते एक्सरसाइज, ऑफिस में कुर्सी पर बैठे-बैठे आजमाएं ये पांच स्टेप्स

0
49

आजकल की व्यस्त जीवनशैली में लोगों के पास व्यायाम करने की फुर्सत नहीं होती। ऑफिस में दिन भर बैठे-बैठे काम करने के बाद कई तरह की लाइफस्टाइल-जनित बीमारियों के चपेट में आने के खतरे बढ़ जाते हैं। इसके अलावा गर्दन में दर्द, कमर दर्द, मोटापा आदि की आशंकाएं भी बढ़ जाती हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे व्यायाम लेकर आए हैं जिन्हें आफिस में कुर्सी पर बैठे-बैठे ही कर सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ 5 स्टेप ही फॉलो करने होते हैं।

1. अपनी कुर्सी पर आराम से बैठें। अब दोनों हाथों से कुर्सी के हैंडल को कस कर पकड़ते हुए बॉडी को ऊपर की तरफ उठाएं। पैर जमीन से ऊपर होने चाहिए। सीने को बाहर की ओर उठाते हुए कंधे को झुकाएं और 3-5 बार लंबी गहरी सांस लेने तक उसी पोज में रहें। इसे कम से कम दो बार करने की कोशिश करें।

2. लंबी सांस खींचते हुए दोनों हाथों को ऊपर उठाइए। ऊपर की ओर हाथों के पंजो को मिलाकर अपनी बाईं तरफ झुकिए। इस पोज में 5-8 बार सांस लेने तक रुकिए। फिर दूसरी तरफ भी इसे दुहराइए।

3. अब बैठे-बैठे ही अपने बाईं ओर मुड़िए। अपने बाएं हाथ से कुर्सी के पिछले हिस्से को थामे रखें। इस पोज में भी 5-8 बार सांस लेते हुए रुकिए। फिर दूसरी तरफ भी इसे दोहराइए।

4. अपने बाएं हाथ को अपनी पीठ की तरफ ले जाइए और दायें हाथ को सर की ओर से पीछे ले जाइए। अपने हाथों की उंगलियों को आपस में मिलाने की कोशिश कीजिए। इसे भी 5-8 बार सांस लेते हुए रोके रखिए और फिर हाथ बदल करने की कोशिश कीजिए।

5. अब बैठे-बैठ अपने बाएं पैर को अपने दायें पैर के घुटने पर ले जाइए। पीठ सीधी रखते हुए आगे की ओर झुकिए। कम से कम 5 बार सांस लेते हुए इस पोज में रुकिए। बाद में साइड बदल कर इसे दोहराइए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here