लहसुन और लौंग को भूनकर खाने से क्या फायदे होते हैं

0
191

भूने हुए लहसुन और लौंग का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे शरीर का इम्यूनिटी तो बूस्ट होता ही है साथ-साथ शरीर के विषाक्त पदार्थ भी बाहर निकल जाते हैं।

सुबह के समय लहसुन और लौंग को भूनकर सेवन करना बहुत फायदमेंद होता है। इसके अनेकों स्वास्थ्य लाभ होते हैं। लहसुन और लौंग में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन-सी, मैग्नीशियम, सेलेनियम, कैल्शियम और फाइबर होता है जो शरीर को कई घातक बीमारियों से राहत दिलाता है। लहसुन ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है और साथ ही स्वस्थ हृदय के लिए भी फायदेमंद होता है। इसके अलावा यह लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करता है। लहसुन और लौंग को भूनकर खाने से आप लंबे समय तक स्वस्थ और तरोताजा महसूस करेंगे। आइए जानते हैं लहसुन और लौंग को भूनकर खाने से और क्या फायदे होते हैं।

इम्यूनिटी बूस्ट करता है: लहसुन और लौंग को भूनकर खाने से शरीर में रक्त के प्रवाह को बेहतर करता है जिसके कारण इम्यूनिटी बूस्ट होता है और साथ ही शरीर के अत्यधिक फ्लूइड को भी निकाल देता है।

इंफेक्शन से लड़ता है: इनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे एंटी-बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट शरीर के बैक्टीरिया, फंगस और वायरस से लड़ने में मदद करता है और साथ ही शरीर को और भी कई इंफेक्शन से भी बचाता है।

हड्डियों के लिए: भूने हुए लहसुन और लौंग में कैल्शियम, विटामिन-सी और मैग्नीशियम होता है जो मांसपेशियों और हड्डियों में होने वाले दर्द से राहत दिलाता है और साथ ही उनमें होने वाली सूजन को भी कम करता है। हड्डियों और मांसपेशियों में मजबूती भी प्रदान करता है।

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है: भूने हुए लहसून और लौंग में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता है और रक्त में शुगर को भी बढ़ने से रोकता है।

डिटॉक्सीफाई करता है: एंटी-बैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुण होने की वजह से भूने हुए लहसुन और लौंग शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और साथ ही शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है।