लगातार मुट्ठी को बंद करे और खोले, दस्त का रामबाण इलाज है ये

0
49

लूज मोशन या दस्त शरीर को कमजोर बना देते हैं। इससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है जिससे शरीर के जरूरी खनिज भी शरीर से बाहर निकल जाते हैं। इस कारण व्यक्ति को कमजोरी महसूस होती। दस्त की शिकायत कई कारणों से हो सकती है जैसे- बासी खाना खाने, किसी खाने से एलर्जी होने, किसी तरह का तनाव होने, दूषित पानी या खाना खाने, शराब आदि ज्यादा पीने से या कभी कभी कुछ दवाईयों के सेवन से भी।

लगभग हर आदमी साल छः महीने में एक बार तो लूज मोशन का शिकार हो ही जाता है तो अब ऐसे मौके पर आपको बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है और ना ही डॉक्टर के पास जाकर एक रूपए भी खर्च करने की जरूरत है।

क्योंकि जब भी आपको दस्त, लूज मोशन या अतिसार हो आप बस बार बार अपने दोनों हाथों की उँगलियों को मुट्ठी की तरह खोलने बंद करने लगिए और केवल बस यही काम करने भर से आप की दस्त में आपको पक्का आराम मिलने लगेगा। इससे हाथों और कंधों के सभी विकार दूर तथा शरीर की चर्बी गल कर बाहर निकलेगी जिससे मोटापा हो जायेगा छूमंतर।

असल में बार बार हाथ की उँगलियों को मुट्ठी की तरह खोलना बंद करना एक तरह की योग मुद्रा है जिसका वर्णन हठ योग में आता है ! यह एक एक्यूप्रेसर थेरेपी है।

नोट : इस आर्टिकल में दी गई जानकारियां रिसर्च पर आधारित हैं । इन्‍हें लेकर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूरी तरह सत्‍य और सटीक हैं, इन्‍हें आजमाने और अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here