राष्ट्रपति चुनाव- एनडीए से राष्ट्रपति पर के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद घोषित

0
12

नई दिल्ली । राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए एनडीए ने ७२ वर्षीय रामनाथ रामनाथ कोविंद को उम्मीदवार घोषित किया है। उनके नाम की घोषणा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने की। बीजेपी और एनडीए को उम्मीद है कि अनुसूचित जाति (एससी) वर्ग से जुड़े होने के कारण कोविंद के नाम पर वह कांग्रेस सहित विपक्ष की सहमति भी हासिल करने में सफल रहेंगे।  रामनाथ कोविंद का जन्म १ अक्टूबर १९४५ को देश के सबसे बड़े राज्य उत्तरप्रदेश के कानपुर जिले के परौंख गांव में हुआ था। अध्ययन में बचपन से ही मेधावी रहे कोविंद बीजेपी में कई पदों पर रहने के अलावा हाईकोर्ट में वकालत कर चुके हैं। वे सुप्रीम कोर्ट में भी केंद्र सरकार के वकील भी रह चुके हैं।

वर्ष २०१५ से वे बिहार के राज्यपाल का पद संभाल रहे हैं। स्नातक डिग्री हासिल करने के बाद सिविल सर्विसेस परीक्षा दी। पहले और दूसरे प्रयास में नाकाम रहने के बाद तीसरी बार में उन्होंने कामयाबी हासिल की। कोविंद ने आईएएस जॉब इसलिए ठुकरा दिया क्योंकि मुख्य सेवा के बजाय उनका एलाइड सेवा में चयन हुआ था। वर्ष  १९७७ में जनता पार्टी की सरकार बनने के बादवे तत्कालीन प्रधानमंत्री मोरार जी देसाई के निजी सचिव भी रहे। बाद में वे बीजेपी से जुड़े।

पार्टी की टिकट से वे दो बार चुनाव भी लड़ चुके हैं लेकिन दुर्भाग्य से दोनों ही बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा। कोविंद वर्ष १९९१ में भाजपा में शामिल हुए। उच्च सदन राज्यसभा में १२ वर्ष तक कोविंद भाजपा का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। पार्टी के प्रवक्ता का पद भी उन्होंने संभाला है। कोविंद भाजपा के दलित मोर्चे के राष्ट्रीय अध्यक्ष का पद भी संभाल चुके हैं। गौरतलब है कि इससे पहले अनुसचित जाति वर्ग से केआर नारायणन देश का राष्ट्रपति पद संभाल चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here