रसोई के कठिन कामों को चुटकी में ऐसे निबटाएं

0
19

भारतीय समाज में रसोईं की जिम्मेंदारी महिलाओं के ऊपर ही होती है। उनका अधिक समय किचन में हीं गुजरता है। हालांकि आज के मशीनी दौर में कई कामों को बहुत हीं शीघ्रता से एवं आसानी से किया जा सकता है। लेकिन कभी कभार ऐसी स्थिति भी आ जाती है जब आसान सा काम भी कठिन लगने लगता है और समय भी बर्बाद होता है। इसलिए कुछ ऐसे उपाय है जिनके जरिए आप अपने कामों को अधिक सरलता से कर सकती हैं।

अदरक छीलना

अदरक का इस्तेमाल सभी घरों में मशाले के रूप में या फिर चाय में डालने के लिए किया जाता है। लेकिन यदि आपके पास अदकर को छीलने वाला चाकू नहीं है और फौरन इसको इस्तेमाल करना है तो चाकू की मदद से इस छील लें। इसका छिलका आराम से निकल जाएगा। इसी प्रकार से यदि सर्दी के दिनों में नारियल तेल जम जाए तो उसे पिघलने के लिए एक मग गर्म पानी में बोतल को डाल दें। कुछ मिनट में यह पिघलकर उपयोग करने लायक हो जाएगा। जब हाथ चिकने होने लगे या जार का कवर टाइट होने की वजह से इसे खोलना मुश्किल हो रहा हो तो ढक्कन पर प्लास्टिक का बैंड लगा दें। जार फौरन खुल जाएगा। किचन ग्लव्स पहनकर भी इस काम को आसानी से किया जा सकता है।

नीबू निचोड़ें

जब भी नीबू को निचोड़ना हो तो इसको पहले थोड़ा सा किसी प्लेन जगह पर रोल कर लें। इससे जब भी आप इसका रस निकालेंगे तो जूस अच्छी तरह से निकलेगा। संतरे के रस निकालने के लिए भी यहीं तरीका उपयोग किया जा सकता है। जब भी बचे हुए नूडल्स को फिर से गर्म करना हो तो उन्हें कड़ाही (पैन) में गोल सजा लें। माइक्रोवेव में गर्भ करें। नूडल्स बहुत अच्छे से और एकसार गर्म हो जाएंगी।

ब्रेड से बचाएं केक

घर में किसी का जन्मदिन मनाते समय यदि काटने से पहले से केक किसी वजह से खोल लिया गया है तो इसके किनारों को खराब होने से बचाने के लिए इसके चारों ओर ब्रेड को टूथपिक की सहायता से अटका दें। केक सही सलामत रहेगा। अगर आप धनिया और पुदीने को लंबा चलाना चाहती हैं तो प्लास्टिक के किसी जिपलॉक पाउच के सहारे फ्रिज में रख दें। इससे यह सुरक्षित रहेगा।

ऐसे जमाएं बर्फ

यदि आप क्रिस्टल क्लियर आइस जमाना चाहती हैं तो पानी को पहले अच्छी तरह से उबाल लें। इससे आपकी बर्फ एकदम पारदर्शी जमेगी। इसी प्रकार से यदि आप बाजार से आइसक्रीम खरीदकर लाई हैं और उन्हें शाम की पार्टी में परोसना चाहती हैं तो प्लास्टिक का जिप लॉक पाउच लें और उसमें इस डिब्बे को बंद करके रख दें। आइसक्रिम पत्थर के जैसे सख्त बनी रहेगी।

सावधानी से करें डिब्बाबंद पदार्थों का उपयोग

डिब्बाबंद भोजन या पेय पदाथों का उपयोग करते समय हमेशा सावधानी रखनी चाहिए। डिब्बाबंद भोजन को उपयोग करते समय हीं खोलें। नहीं तो ये खराब हो सकते हैं। इसके अलावा डिब्बा खोलने पर भोजन की गुणवत्ता भी प्रभावित हो सकती है।