योग से पाए दमकती और निखरी त्वचा

0
252

योग से वैसे तो कई तरह से फायदे हैं लेकिन इन योगासनों का नियमित रूप से अभ्यास करने से निखरी और दमकती त्वचा मिलती है।
योग हमारे शरीर को कई तरह के रोगों से मुक्त करने का कार्य करता है। साथ ही यह हमारी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। कई ऐसे योगासन है जिसकी मदद से व्यक्ति अपनी त्वचा में निखार ला सकता है। प्रदूषण के कारण त्वचा बहुत खराब हो जाती है जिसके लिए त्वचा का ध्यान रखना बेहद जरुरी होता है। इसके साथ ही सूर्य की किरणों से निकलने वाली पराबैंगनी किरणों से त्वचा से जुड़ी कई तरह की समस्या देखने को मिलती है। इसी को ध्यान में रखकर नीचे कुछ खास तरह के योग आसन दिए गए हैं जिनकी मदद से त्वचा में बेहतर रूप में निखार लाया जा सकता है।

सर्वांग आसन: इस तरह का योगासन त्वचा की रंगत और उसमें रक्त के संचार को बेहतर करने के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इस योग का लाभ पूरे शरीर में देखने को मिलता है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले फर्श या मैट पर पूरी तरह से लेट जाये, इसके बाद अपने पैरों को धीरे-धीरे ऊपर की ओर उठाये। इसके बाद अपनी पीठ पर दोनों हाथों से सपोर्ट करते हुए अपने पैरों को पूरी तरह ऊपर कर लें। इस बात का ध्यान रखें कि आपके दोनों पैर पूरी तरह से सीधे हो, घुटनों से मुड़े न हो। इस दौरान अपनी आंखें बंद रखें और गहरी सांस लें। इस आसन में एक से आधे मिनट तक रहें फिर वापस पहले वाली अवस्था में आ जाये। इस आसन में व्यक्ति को अपने कंधों के बल पर उल्टा खड़ा होना पड़ता है। इस आसन का अभ्यास प्रतिदिन 3 से 5 मिनट तक करना चाहिए। इस योग को करने से मुंहासे, एक्ने और कील आदि ठीक करने में मदद मिलती है।

हलासन: प्राकृतिक और दमकती त्वचा के लिए यह आसन काफी फायदेमंद होता है। इस आसन से व्यक्ति का पाचन तंत्र काफी अच्छा रहता है। जिसके कारण चेहरे पर हमेशा ताजगी बनी रहती है। इसके साथ-साथ यह पीठ के निचले हिस्से और कूल्हों के दर्द के लिए भी एक अच्छा योगासन है। इस योगासन से एक और लाभ मिलता है वह व्यक्ति का मेटाबॉलिज्म दर भी बढ़ाता है। इसके लिए सबसे पहले फर्श लेट जाए। इसके बाद अपने पैरों को ऊपर की ओर लेकर आये और सिर से ऊपर से ले जाते हुए पैरों के अंगूठों को सिर की सीध वाले फर्श को छुए और इस अवस्था में कम से कम 10 से 15 सेकेंड तक रहे और फिर वापस अवस्था में आ जाये।

उत्तनासन: यह एक तरह का फोरवर्ड बेन्डिंग पोज है । इसके अभ्यास से व्यक्ति के चेहरे पर खून का संचार पूर्ण रूप से करता है। यह भी उन योग आसनों में आता है जिनके नियमित अभ्यास से व्यक्ति की त्वचा दमकती है। इसके पीछे कारण है इस योग को करने से त्वचा सम्बंधित कोशिकाओं में ऑक्सीजन का प्रवाह काफी अच्छी तरह से होता है। इसके साथ-साथ त्वचा को ठीक से पोषक तत्व न मिलने के कारण होने वाले डेमेज को भी बचाता है। इसके अतिरिक्त पेट पर जमा फैट को करने के लिए सबसे इस योग अभ्यास को काफी माना जाता है। इसे करना सबसे आसान हैं इसको करने के लिए सबसे पहले एक स्थान खड़े हो जाए और इसके बाद कमर से मुड़ते हुए अपने सिर को घुटनों में टच करें। इसके बाद अपनी आंखे बंद करें। अपने आप पूरी तरह से खुला छोड़ दें। इस अवस्था में कम से कम एक मिनट तक रहें और फिर वापस अपनी अवस्था में आ जायें।

भुजंग आसन: इस आसन को कोबरा पोज भी कहा जाता है। इसका नियमित अभ्यास आपको तनाव, थकान और डिप्रेशन जैसे विकारों को तो कम करता ही है साथ ही साथ इसके नियमित अभ्यास से व्यक्ति की कोशिकाओं में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ती है। इसके कारण मांसपेशियों में मौजूद टॉक्सिन को कम करता है जिससे प्राकृतिक रूप से त्वचा में निखार देखने को मिलता है। इसको करने के लिए सबसे पहले अपने पेट के बल फर्श पर लेट जाए। इसके बाद अपने दोनों हाथों के बल पर कमर तक खड़े हो जाते और अपने चेहरे को समाने की तरफ रखें। इस मुद्रा में कम से कम एक मिनट तक रहें।

महत्त्वपूर्ण सुचना: यहाँ दी गई जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर
सम्भव प्रयास किया गया है। यहाँ उपलब्ध सभी लेख पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए है और इसकी
नैतिक जि़म्मेदारी www.braahmi.com  की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपनेचिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। आपका चिकित्सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्प नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here