योग करने के लिए बेस्‍ट हैं ये जगहें

0
49

1. योग के लिए ही हैं ये जगहें: परफेक्ट नाम की कोई चीज नहीं होती। पूरी प्रकृति परफेक्ट और सुंदर है। सूरज की गर्मी, चांद की शीतलता, पानी की नमी, फूलों की महक… यही तो कुदरत है। लेकिन इनके अलावा कुदरत की एक और इनायत है योग, जो ऐसी जगहों पर करके और अधिक फायदेमंद हो जाती है। इस लेख में ऐसे ही पांच बेस्ट जगहों के बारे में जानिए जो केवल योगा करने लिए बनी है औऱ आप यहां योगा करके पूरी तरह से रिफ्रेश हो जाएंगे।

2. शिवनंदा योगा वेदांता धनवंतरी आश्रम: केरल में नैय्यर डेम के पास ही स्थित खूबसूरत शिवनंदा योगा वेदांता धनवंतरी आश्रम पूरी तरह से योगा के लिए ही बनी है। यहां की जलवायु और नजारे आपके मन को तरोताजा कर देंगे और योगा आपके शरीर को। ये आश्रम पूरे विश्व में योगा के लिए प्रसिद्ध है। यहां योगा की क्लासेस केवल दो हफ्तों के लिए चलती है और इन दो हफ्तों में सुबह साढ़े पांच बजे से योगा क्लास शुरू होकर रात दस बजे तक चलती है।

3. डंटन हॉट स्प्रिंग्स: कॉलोराडो का अद्भुत और पर्यटकों द्वारा काफी पसंद किया जाने वाला डंटन हॉट स्प्रिंग्स एक होटल है। इस होटल में पर्यटकों की लॉग केबिन में रहने की व्यवस्था होती है। यहां आष्टांग योगासन और ऑर्गेनिक ब्रेकफास्ट के साथ दिन शुरू होता है। उसके बाद पहाड़ों पर ट्रैकिंग के लिए निकला जाता है। ये बहुत ही शांत जगह है जहां आप खुद के साथ समय बिता पाएंगे।

4. योग हॉल: ग्रीस के सुंदर गांवों में स्थित एंजेला औऱ विक्टर का योगा हॉल पर्यटकों के बीच एंजेला फार्मर एंड विक्टर वेन कूटन्स योगा हॉल के नाम से प्रसिद्ध है। यहां एंजेला और विक्टर पिछले पच्चीस सालों से योगा सिखा रहे हैं। बीच से पांच मिनट की दूरी पर इप्टॉलॉ वैली में स्थित है ये योगा हॉल जहां हर सुबह तीन घंटे विभिन्न तरह के योगासन कराए जाते हैं। शाम को मेडिटेशन और प्राणायाम कराए जाते हैं। यहां आपको भेड़ों की घंटियों की आवाजों के अलावा कोई आवाज नहीं सुनाई देगी।

5. डॉलफिन्स के साथ योग: अगर आप रेग्युलर योग करने से बोर हो गए हैं तो करेबियन आइलैंड के बह्मास में जाइए। यहां आपको डॉलफिन्स के साथ बीच-बास्किंग, स्वीमिंग और योगा करने का मौका मिलेगा जो आपको काफी रोमांचित कर देगा। खासकर यहां की ग्रीनरी आपको पूरी तरह से रिचार्च कर देगी।

6. मायान पेनिनसुलर, मेक्सिको: अंत में बेस्ट जगह जो योगियों और योगा करने वाले लोगों को काफी पसंद है। ये जगह मेक्सिको के मायान पेनिनसुलर के प्राचीन चीनी सफेद समुद्र तट पर स्थित है। माया टुलुम नाम की ये जगह समुद्र से थोड़ी दूरी पर हटकर है जो यहां आने वालों को अपने आपमें सराबोर होने का मौका देती है। यहां सुबह की शुरुआत योगा क्लासेस से होती है और साथ में स्पा ट्रीटमेंट भी दिया जाता है। खाने में लोकल हेल्दी फुड और फलों के जूस दिए जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here