योग करते समय रखे ये सावधानियां, वरना हो जाएगा नुकसान

0
123

योग फिटनेस का सबसे पॉपुलर माध्यम है, लेकिन इसे करते समय कुछ बातों का ध्यान रखा जाना जरूरी है। ऐसा नहीं होने पर योग से फायदा होने के बजाय नुकसान हो सकता है। आज हम आपको बता रहे है ऐसी 13 बातें जिनका योग करते समय ध्यान रखा जाना बेहद जरूरी है।

1. योगाभ्यास के दौरान न पिएं पानी: योग के दौरान बॉडी में गर्माहट आती है, इस दौरान ठंडा पानी पीने से एलर्जी, सर्दी जुकाम, कफ जैसी तकलीफ हो सकती है।

2. योग के तुरंत बाद न नहाएं: योग करने से शरीर गर्म हो जाता है इसलिए योग करने के एक घंटे बाद ही नहाएं, नहीं तो सर्दी-जुकाम, बदन दर्द जैसी तकलीफ हो सकती है।

3. खाने के तुरंत बाद योग न करे: वज्रासन को छोड़कर सभी योग और खाने के बीच कम से कम 3 घंटों का अंतराल रखे, बेहतर है कि सुबह खली पेट योग करे।

4. योग करने के दौरान न जाए बाथरूम: योग करने के दौरान बाथरूम नहीं जाना चाहिए बल्कि अपने शरीर का पानी पसीने के जरिए बाहर निकलना चाहिए।

5. बीमारी में न करे योग: बीमारी के दौरान योग करने से बचे। अगर योग करना चाहते है तो डॉक्टर या योग एक्सपर्ट से सलाह जरूर ले।

6. योग हमेशा खुले और साफ सुथरे वातावरण में करे: योग हमेशा साफ,खुली जगह में करे। प्राणायाम तो हमेशा खुली जगह में ही करना चाहिए जहां पर ताजी हवा मिलती हो।

7. योग करने से पहले शरीर को तैयार करे: योग करने से पहले थोड़ा वार्मअप करे, इसके बाद प्राणायाम करे और फिर योग करे। आखिर में शवासन जरूर करे।

8. एक्सपर्ट से सीखकर ही करे योग: बगैर एक्सपर्ट से सीखें, किताब पढ़कर या सीडी देखकर योग करने से नुकसान हो सकता है। दुसरो की देखादेखी भी योग न करें।

9. शुरुआत से कठिन आसन न करें: सरल से कठिन एक्सरसाइज करें। शुरुआत से ही कठिन आसन करने से आपको तकलीफ हो सकती है या फिर आप जल्दी थक सकते है।

10. गलत पोज न करें: इन्स्ट्रक्टर द्वारा बताए अनुसार ही योग करें। गलत आसन करने से कमर दर्द, घुटनों में तकलीफ या मसल्स में खिंचाव हो सकता है।

11. पीठ, घुटने या मसल्स की प्रॉब्लम हो तो न करें योग: पीठ, घुटने या मांसपेशी से संबंधित तकलीफ है तो योग करने से पहले ट्रेनर से सलाह जरूर ले।

12. आसन बिछाकर आरामदायक कपड़े पहनकर ही करें योग: योग समतल जमीन पर आसन बिछाकर करें। मौसम के मुताबित ऐसे कपड़े पहनें जो न तो ज्यादा टाइट हो और न ही बहुत ढीले।

13. योग करते समय ज्वेलरी न पहने: योग करते समय ज्वेलरी, कड़े,हार वगैरह पहनने से योगासन में दिक्क्त होगी और ये चीजे चोट भी पहुंचा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here