ये हैं केसर के बेमिसाल फायदे, आप भी करें ट्राई

0
39

केसर में वाटिमन ए, फोलिक एसिड, तांबा, पोटेशियम, कैल्शियम, मैंगनीज, लोहा, सेलेनियम, जिंक, मैग्नीशियम और अन्य कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा लाइकोपिन, अल्फा कैटरिन, बीटा कैरोटिन के गुण भी इसमें मौजूद होते हैं जो शरीर को बहुत सी बीमारियों से बचाते हैं। केसर स्वास्थ को ठीक रखने के साथ ही सुंदरता को भी बढ़ाता है। केसर का उपयोग कई तरह के पकवाने में रंग और खुशबू को बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए इसका सेवन सर्दी के मौसम में करना बेहतर है। आज हम आपको केसर के कुछ एेसे फायदों के बारे में बताएंगे जिनके बारे में आप शायद ही जानते होगे। तो चलिए जानते है केसर के अन्य फायदे ।

1. बुखार को दूर करना केसर बुखार, सर्दी, जुकाम को दूर करने में सहायक है। एक गिलास दूध में चुटकी भर केसर और शहद मिलाकर पीएं। इसके अलावा आप केसर में पानी डालकर उसका पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को गर्दन, छाती पर लगाने से सर्दियों में होने वाली बीमारियों से राहत मिलती है।

2. सिर दर्द करें ठीक केसर के साथ चंदन को मिलाकर माथे पर लगाने से आखें, दिमाग को ऊजा पहुंचाती है। इस पेस्ट के इस्तेमाल से सिर दर्द से राहत मिलती है।

3. चेहरे की खूबसूरती बढ़ाएं केसर में चंदन और दूध मिलाकर फेस पैक तैयार करें। पैक को 20 मिनट के लगाने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में 1-2 बार लगाने से चेहरे की रंग में फर्क दिखाई देन लगेगा।

4. उम्र बढ़ने से रोकना इसमें एंटी- ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो व्यक्ति की उम्र नहीं बढ़ने देता। कच्चे पपीते में चुटकी भर केसर मिलाकर लगाने से चेहरे को साफ, रोग मुक्त, सुंदर, मुलायम बनाए रखता है।

5. डिप्रैशन से राहत  जिन व्यक्तियों को डिप्रैशन की परेशानी है उनके लिए केसर बहुत मददगार है। केसर में एेसे सेरोटिनन और कैमिकल होते हैं जो हमें कभी उदास नहीं होने देते। रोजाना केसर वाला दूध पीने से रंग साफ होने के साथ ही डिप्ररेशन की समस्या भी खत्म होती है।

6. आंखों की रोशनी तेज  आजकल आंखों की रोशनी कम होने की समस्या बच्चों से लेकर बूढ़ों तक हर कोई परेशान है। इस समस्या से राहत पाने के लिए रोजाना केसर का सेवन करें।

7. मासिक धर्म का दर्द से छुटकारा कुछ महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान दर्द, चिडचिडापन, थकावट, सूजन, एेंठन जैसी समस्याएं होती है। हर दिन केसर वाला दूध या चाय पीने से फायदा मिलता है।

8. अस्थमा से बचाव  सर्दियों के दिनो में अस्थमा की समस्या बहुत बढ़ जाती है। कुछ दिनों तक हर दिन 3-4 बार केसर वाली चाय पीने से अस्थमा की प्रॉब्लम धीरे- धीरे कम होने लगती है।