ये टिप्स अपनाएं और हाथों की झुर्रियों को कहें बाय-बाय

0
289

हमारे हाथ शरीर का ऐसा हिस्सा है, जो बाकी अंगों से ज्यादा क्रियाशील रहते है। हम लोग अपने चेहरे को तो संवार कर रख देते है लेकिन हाथों को लेकर लापरवाही बरत देते है। ज्यादातर हमारे हाथों पर सूरज की किरणें और प्रदुषण का प्रभाव पड़ता है, जिस वजह से हाथों में झुर्रियां पड़ने लगती है। कई बार बढ़ती उम्र के कारण भी हाथों पर झुर्रियां या लाइनें नजर आने लगती है। इसका कारण यहीं है कि जितनी देखरेख हम अपने चेहरे की करते हैं, उतनी हाथों की नहीं कर पाते। परन्तु चेहरे के साथ-साथ हाथों की सुंदरता भी बहुत जरूरी है। अगर आप भी अपने हाथों के साफ-सूथरा और झुर्रियों रहित रखना चाहते है तो हम आपको कुछ तरीके बताएंगे, जो आपको हाथों को खूबसूरत दिखाएंगे।

1. मॉइस्चराइजर जब हाथों में चेहरे की तरह नमी की कमी हो जाती है तो उनमें झुर्रियां पड़ने लगती है। इसलिए हाथों मे मॉइस्चराइजर ठीक से लगाए और हाथों को रूखा ना होने दें।

2. तेल से करें उपचार  अपने हाथों पर तेल लगाकर मालिश करें। आप चाहें तो नारियल ,शीशम या जैतून का तेल इस्तेमाल करें। इस तेल को कम से कम हाथों पर 1 घंटा लगाकर रखेंबेहतर होगी कि यह नुस्खा आप रात को सोते समय ट्राई करें और सुबह हाथों को धो लें।

3. स्क्रब करें गर्मी में हाथों से सनटैन निकालने के लिए बेसन मे तेल मिलकर स्क्र्ब करें। यह काफी सरल और साधारण उपचार है। इससे हाथ मुलायम और खूबसूरत दिखेंगे।

4. व्यायाम करें व्यायाम करने से शरीर मे रक्त संचार ठीक से होता है जो झुरियों को भी होने से रोकता है। इसलिए अपने हाथों कों नियमित व्यायाम करवाएं, ताकि वह स्वस्थ और झुर्रियां मुक्त रहे।

5. सूरज की किरणों रखें दूर अपने हाथ और चेहरे को सूरज की किरणों से दूर रखें। अगर बाहर जाए तो दस्ताने पहनकर और हाथो मे सनस्क्रीम जरूर लगाएं।

हाथों की झुर्रियों के लिए घरेलू नुस्खे

1. नींबू और शक्कर कटोरी में 1/2 चम्मच नींबू रस और 1 चम्मच शक्कर मिलाएं। फिर इस पेस्ट को अपने हाथों पर मले और 15 मिनट बाद पानी से धो दें। इससे हाथों जमी गंदगी और धूल भी साफ हो जाएगी।

2. नींबू रस और दूध बाउल में 1/2 नींबू रस और 2 बड़े चम्मच दूध के मिलाएं। इसे पेस्ट को 20 मिनट तक हाथों पर लगाए और फिर धो दें। इससे हाथ कोमल और साफ होंगे।

3. अनानास का रस अनानास में मौजूद तत्व स्किन में चमक और कसाव बनाए रखते है। इसके लिए अपने हाथो पर अनानास का रस लगाएं और थोड़ी देर बाद हाथों को धो दें।

6. केले का पैक  केले से बना पैक स्किन को उसे नरम और मुलायम बनाए रखते है। केले को मसलकर अपने हाथों पर मले ओर फिर सूखने पर धो दे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here