यमुना के नीचे से गुजरेगी ट्रेन

0
7

नई दिल्ली। दिल्ली-मेरठ के बीच बनने वाला हाई स्पीड कॉरिडोर पर ट्रेन यमुना नदी के नीचे से होकर गुजरेगी। इस प्रस्ताव को सरकारी और विभागीय मंजूरी मिल गई है। बताया जा रहा है कि जल्द ही इस परियोजना पर काम शूरू हो जाएगा। युमना के नीचे से होकर गुजरने वाली ट्रेन के हाई स्पीड कॉरिडोर का काम 2023 तक पूरा हो जाएगा और साल 2024 में ट्रेन के ट्रायल के बाद कॉरिडोर खोल दिया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक, इस परियोजना को हाल ही में सरकार द्वारा मंजूरी दे दी गई है। गौरतलब है कि मेरठ और दिल्ली का सफर महज 48 मिनट में तय किया जा सकेगा। योजना के मुताबिक ट्रेन यमुना के भीतर दो टयूबनुमा सुरंग से होकर गुजरेगी। दिल्ली-मेरठ के बीच कुल 92 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर पर 30 किलोमीटर ट्रैक भूमिगत होगा, इसी 30 किलोमीटर में 10 किलोमीटर ट्रैक यमुना के अंदर होगा।

जिनमें सराय काले खां, आनंद विहार, साहिबाबाद, मोहन नगर, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई, मुरादनगर, मोदीनगर, दक्षिणी मेरठ, शताब्दी नगर, नौचंदी, शास्त्री नगर, एचआरएस चौक, बेगमपुल और मेरठ मोदीपुरम। इन 17 स्टेशनों में 11 स्टेशन एलिवेटेड और 6 स्टेशन भूमिगत होंगे दुहाई और मोदीपुरम में ट्रेन डिपो बनेंगे। करीब 60 किलोमीटर कॉरिडोर राष्ट्रीय राजमार्ग के साथ-साथ पूरा होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here