मोतियाबिंद को जड़ से खत्म करेंगे ये घरेलू नुस्खे

0
111

आंखें शरीर का सबसे मुख्य अंग है। आंखों से ही यह खूबसूरत दुनिया देखने को मिलती है। ऐसे में इनका ध्यान रखना बहुत जरूरी है लेकिन कई बार आंखों की कुछ ऐसी समस्याएं हो जाती हैं जिससे काफी परेशानी होती है। ऐसी ही एक बीमारी है मोतियाबिंद, जो बढ़ती उम्र के लोगों में देखने को मिलती है। इसमें आंखों के लैंस पर एक सफेद पर्दा आ जाता है जिससे सब कुछ धुंधला दिखाई देता है। वैसे तो मोतियाबिंद को ऑपरेशन करके ही ठीक किया जाता है लेकिन कुछ घरेलू उपाय अपनाकर भी इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानिए ऐसे ही कुछ आसान नुस्खों के बारे में

1. सौंफ आंखों की रोशनी बढ़ाने में सौंफ बहुत फायदेमंद होती है। ऐसे में मोतियाबिंद होने पर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सौंफ को पीसकर इसका पाउडर बना लें और रोजाना सुबह-शाम एक बड़ा चम्मच इस पाउडर का पानी के साथ सेवन करें।

2. विटामिन ए मोतियाबिंद की समस्या को दूर करने के लिए आहार में विटामिन ए अधिक मात्रा में लें। ऐसे में रोजाना दिन में 2 बार गाजर का जूस पीएं या फिर कच्ची गाजर भी खा सकते हैं। इसमें काफी मात्रा में विटामिन ए होता है जो मोतियाबिंद को हटाकर आंखों की रोशनी भी तेज करता है।

3. धनिए के बीज इसके लिए 10 ग्राम धनिए के बीजों को 300 मिली. पानी में उबालें और फिर ठंडा होने दें। अब पानी को छानकर इससे आंखों को अच्छी तरह धोएं। मोतियाबिंद के शुरूआत में ही रोजाना इस उपाय को करने से फायदा होता है।

4. आंवला आंखों से सफेद पर्दा हटाने के लिए ताजा आंवले के 10 मिली. रस में समान मात्रा में शहद मिलाएं और इसका रोज सुबह सेवन करें। इसके अलावा आंवले का मुरब्बा खाने से भी इस बीमारी को रोका जा सकता है।

5. कद्दू के फूल कद्दू की सब्जी तो सबने खाई लेकिन मोतियाबिंद होने पर कद्दू के फूल काफी फायदेमंद साबित होते हैं। इसके लिए इन फूलों का रस निकाल कर दिन में 2 बार आंखों में आई ड्रॉप्स की तरह डालें।

6. शहद मोतियाबिंद को हटाने के लिए जिस आंख में पर्दा हो, उसमें शहद लगाएं। हो सके तो आंख के लैंस पर शहद लगाएं, इससे काफी लाभ होगा।

नोट : इस आर्टिकल में दी गई जानकारियां रिसर्च पर आधारित हैं । इन्‍हें लेकर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूरी तरह सत्‍य और सटीक हैं, इन्‍हें आजमाने और अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here