मूली खाने से ये पाँच फायदे शायद आप को नहीं पता कर लीजिये जानकारी

0
210

दोस्तों आज हम बात करेंगे मूली के बारे में.आप सभी मूली से तो भलीभांति परिचित तो है ही इसके बारे में ज्यादा बताने की जरुरत नहीं है फिर भी आप लोगों को इसके बारे में बताना उचित समझता हूँ.मूली ना केवल एक सब्जी के रूप में लिया जाता है बल्कि इसके खाने से हमें कई बिमारियों से बचाता है.और कई बीमारियों को दूर करने में भी मदद करता है.तो चलिए ज्यादा वक्त ना लेते हुए मूली खाने से होने वाले लाभ के बारे में जानते है.

मूली खाने से भूख बढ़ती है :
यदि आप को भूख न लगने की शिकायत है तो रोज खाने के समय एक मूली को काली नमक के साथ लगाकर खाने से भूख अच्छी लगती है । मूली खाने सए पेट में पाचक रसों का निर्माण बढ़ जाता है और खुलकर भूख लगने लगती है ।

मूली खाने से अच्छी रहती हैं आँखें :
मूली में काफी अच्छी मात्र में विटामिन ए,बी सी जैसे तत्व पाए जाते हैं जो कि हमारे आँखों की रौशनी को बढाता है.रोजाना सुबह मूली को खाने से आँखों की रौशनी बढ़ती है । सुबह के खाने में नियमित रूप से मूली को जरूर शामिल करें ।

मूली खाने से दूर होती है नींद ना आने की समस्या :
यदि आप भी नींद न आने से परेशान हैं तो रोजाना शाम के समय एक मूली का सेवन करें ऐसा करने से आप को नींद अच्छी आयेगी । मूली में बहुत अच्छी मात्रा में फाइबर होता है जिस कारण पेट भरा भरा रहता है और नींद अच्छी आती है ।

मूली खाने से पास हो जाती है गैस :
मूली गैस की समस्या के लिए रामबाण है । मूली और टमाटर का सलाद या मूली के जूस का सेवन करने से गैस से छुटकारा मिलता है । मूली गैस की अधोगति को बढ़ाती है जिस कारण से आँतों में रुकी हुई गैस पास हो जाती है और रोगी को राहत महसूस होती है ।

मूली खाने से दूर होती है पथरी की समस्या :
मूली के रस में क्षारीय गुण होते हैं जिस कारण से यह गुर्दे और मूत्रमार्ग की पथरी के रोगियों के लिये बहुत लाभकारी रहती है । पथरी के कारण बनने वाले संक्रमण की समस्या के लिये भी यह बहुत अच्छा लाभ करती है ।

मूली खाने से मिलने वाले स्वास्थय लाभों की जानकारी वाला यह लेख आपको अच्छा और लाभकारी लगा हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से ही किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँचती है और हमको भी आपके लिये और बेहतर लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है । इस लेख के समबन्ध में आपके कुछ सुझाव हों तो कृपया कमेण्ट के माध्यम सए हमको जरूर सूचित करें ।