मूंगफली से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

0
86

मूंगफली स्वास्थ्य से जूड़ी समस्या को ठीक करने का एक बेहतर विकल्प होता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे मिनरल, फोलेट, प्रोटिन और नियासिन शरीर को इंफेक्शन से बचाने में मदद करता है।

भारत में मूंगफली का इस्तेमाल सीड ऑयल की तरह की जाती है। मूंगफली एक ऐसा सुपरफूड है होता है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं जिसके बारे में बहुत से लोग नहीं जानते हैं। मूंगफली में विटामिन, मिनरल, फोलेट, प्रोटिन और नियासिन होते हैं जो शरीर को कई प्रकार की समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसके अवाला इसमें एंटी-एलर्जिक गुण भी होते हैं जो शरीर को एलर्जी और इंफेक्शन से बचाते हैं। इसमें पाए जाने वाला बोयाटिन गर्भवति महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है और साथ ही यह शरीर के हर एक हिस्से को सही तरह से काम करने में मदद करता है और हृदय रोग के खतरे को भी कम करता है। आइए मूंगफली के अन्य स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं।

डिप्रेशन से लड़ने में मदद करता है: शरीर में सेरोटोनिन के स्तर के कम हो जाने की मजह से डिप्रेशन की समस्या हो जाती है। मूंगफली में ट्रिप्टोफन होता है सेरोटोनिन नामक हार्मोन को बढ़ाने में मदद करता है। जो लोग डिप्रेशन के शिकार होते हैं उनके लिए मूंगफली का सेवन करना फायदेमंद होता है।

दिमाग मजबूत करने के लिए:

मूंगफली में नियासिन और विटामिन-बी3 होता है जो दिमाग को सही तरह से काम करने में मदद करता है और साथ ही दिमाग की शक्ति को बढ़ाता है। इसमें रेस्वेराट्रॉल नामक फ्लेवोनॉयड होता है जो दिमाग में रक्त के संचार को बेहतर बनाता है।

बच्चों के लिए: मूंगफली में प्रोटीन होता है जो बच्चे के स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है। इसके अलावा इसमें अमीनो एसिड भी होता है जो बच्चे के स्वस्थ विकास में मदद करता है और साथ ही दिमाग को भी तेज करता है।

हृदय रोग के खतरे को कम करता है:

मूंगफली में जिन्क, कॉपर, सोडियम, विटामिन और फॉस्फोरस होता है जो हृदय रोग के खतरे को कम करता है। साथ ही इसमें पाए जाने वाले मिनरल्स हार्ट अटैक और स्ट्रोक्स के खतरे को भी कम करने में मदद करता है।

त्वचा के लिए:

मूंगफली में विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो त्वचा को इंफेक्शन से बचाता है और साथ ही त्वचा पर होने वाले पिंपल्स, मुंहासों और दाग-धब्बों को भी कम करने में भी मदद करता है। इसके अलावा यह मृत कोशिकाओं को भी नष्ट करता है जिससे रूखी और बेजान त्वचा की समस्या कम हो जाती है।