मूंगफली खाने से मिलता है लाभ आ गया अब इसका मौसम

0
99

सर्दियों में मूंगफली खाने का अपना ही मजा है। स्वाद के साथ- साथ यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसे सस्ता बादाम भी कहा जाता है। क्योंकि इसमें लगभग वो सारे तत्व पाए जाते हैं जो बादाम में होते हैं लेकिन सस्ती कीमत पर। मूंगफली में सेहत का खजाना छिपा हुआ होता है,

मूंगफली खाने से मिलती है पेट की समस्याओं से राहत : इसके नियमित सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। यह पाचन क्रिया को भी बेहतर रखने में मददगार है साथ ही इसके सेवन से गैस व एसिडिटी की समस्या से तो राहत मिलती ही है, पेट के कैंसर की संभावना भी कम हो जाती है।

मूंगफली खाने से फेफड़े बनते हैं मजबूत : मूंगफली खांसी रोकने में भी उपयोगी है। इसके नियमित सेवन से फेफड़ो को मजबूती मिलती है। पाचन शक्ति को बढ़ाती है और भूख न लगने की समस्या भी दूर होती है । इतना जरूर ध्यान रखना कि मूंगफली की गिरी पर लगी लाल झिल्ली को नही खाना चाहिये और मूंगफली खाने के बाद आधा घण्टे बाद तक पानी नही पीना चाहिये ।

मूंगफली खाने से अपनी ताकत बढाए : मूंगफली में प्रोटीन भी अच्छी मात्रा में होता है और दूसरे जरूरी पोषक तत्व भी इसको खाने से मिलते हैं जिससे शरीर को ताकत मिलती है, जो शरीर के विकास के लिए बहुत जरूरी है।

मूंगफली खाने से अपनी त्वचा बनाएं कोमल : कई लोग मूंगफली के पेस्ट का इस्तेमाल फेसपैक के तौर पर भी करते हैं। मूंगफली में मौजूद ओमेगा 6 त्वचा को भी कोमल और नम बनाए रखता है। इसके अलावा मूंगफली की गिरी में प्राकृतिक तेल भी पाया जाता है जो त्वचा को मुलायम बनाने में बहुत उपयोगी है ।

मूंगफली खाने से रखें दिल को रखे स्ट्रांग : मूंगफली कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभाती है। सप्ताह में पांच दिन मूंगफली के कुछ दाने खाने से दिल की बीमारियां होने का खतरा कम रहता है । इसके अलावा कोलेस्ट्रोल को बढ़ने से भी बचा जा सकता है ।

मूंगफली खाने से मिलती है खून बनाने में सहायता : मूंगफली में भरपूर मात्रा आयरन पाया जाता है, जो खून बनाने में सहायक है। इसके नियमित सेवन से खून की कमी नहीं होने पाती है और ब्लड में शुगर का स्तर नियंत्रण में रहता है। जिन लोगों को एनीमिया की शिकायत रहती है उनके लिये मूंगफली खाना एक सस्ता और प्रभावी उपाय है ।

मूंगफली खाने से स्किन बनती है जवां : बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने के लिए भी मूंगफली का सेवन किया जाता है। इसमें प्रोटीन, वसा, फाइबर, खनिज, विटामिन और एंटीआक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए इसके सेवन से स्किन जवां दिखाई देती है। चेहरे पर गहरा रही झुर्रियों को हल्का करने के लिये मूंगफली के तेल से मालिश की जा सकती है ।

मूंगफली खाने से बनती हैं हड्डियां मजबूत : मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी पाए जाते हैं। यह एक सम्पूर्ण प्राकृतिक और सस्ता ड्राईफ्रूट है । इसके सेवन से हड्डियां मजबूत बनती हैं।

मूंगफली खाने से हार्मोन्स रहते हैं सन्तुलित : माना जाता है कि रोजाना थोड़ी मात्रा में मूंगफली खाने से महिलाओं और पुरुषों में हार्मोन्स का संतुलन बना रहता है।

मूंगफली खाने से स्किन प्रोब्लेम्स रखे दूर : मूंगफली के आश्चर्यजनक गुणों में क्रोनिक त्वचा संबंधी बीमारियां जैसे एग्जीमा और सोराइसिस का भी इलाज संभव है। इसमें पाए जाने वाले फेटी एसिड से सूजन और त्वचा में होने वाला लालपन भी कम हो जाता है।

मूंगफली खाने से मिलने वाले स्वास्थय लाभों की जानकारी वाला यह लेख आपको अच्छा और लाभकारी लगा हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से ही किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँचती है । इस लेख के समबन्ध में आपके कुछ सुझाव हो तो कृपया कमेण्ट के माध्यम से हमको सूचित जरूर करें ।