मात्र 2 मिनट में कब्‍ज से छुटकारा दिलाएगा घर में बना ये चूर्ण

0
272

अनियमित खानपान और बेकार जीवनशैली की वजह से हर कोई कब्‍ज, अपच और पेट में गैस की समस्‍या से पीडि़त है। पेट की इन समस्‍याओं की वजह से लोगों में चिड़चिड़ापन, तनाव और आलस जैसी बीमारियां घेरने लगती है। इसके लिए लोग मार्केट में मिलने वाले तमाम तरह के चूर्ण और पाउडर का सेवन करते हैं लेकिन सही परिणाम नहीं मिल पाता है। जबकि इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी जीवनशैली को सुधारना चाहिए। रोजाना एक्‍सरसाइज, पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीना, रेसेदार भोजन, फल और हरी सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिए।

इन कार्यों को नियमित रूप से करने पर आपकी यह समस्‍या काफी हद तक सही हो सकती है। इसके बाद भी अगर आपको इस समस्‍या से छुटकारा नहीं मिलता है तो हम आपको ऐसे चूर्ण के बारे में बता रहे हैं, जिसके सेवन से आप कब्‍ज, एसिडिटी, पेट के मरोड़ और गैस से जड़ से छुटकारा पा सकते हैं। तो चलिए हम आपको बता रहे हैं उस चुर्ण के बारे में, जिसे आप आपने घर में बड़ी ही आसानी से बना सकते हैं। इस चूर्ण को बनाना बहुत आसान है।

चूर्ण बनाने के लिए सामाग्री

  • जीरा
  • अजवाइन
  • काला नमक

कैसे बनाएं सबसे पहले जीरे को धीमी आचं पर भून लें। भूनने के बाद इसे बारीक पीस लें। इसी तरह अजवाइन को भी भूनें और पीस ले। इसके बाद काला नमक ले लें और इन तीनों चीजों को मिला लें। ध्‍यान ये रखना है कि इन तीनों की मात्रा समान होनी चाहिए। इसको अच्‍छी तरह से मिक्‍स करने के बाद किसी डिब्‍बे में रख लें।
चूर्ण को कैसे खाएं
चूर्ण को आप रोजाना आधा चम्‍मच गुनगुने पानी में मिलाकर पी सकते हैं। इसे आप सुबह और शाम को खाना खाने के आधा घंटे बाद ले सकते हैं। यह लिक्विड पुरानी से पुरानी कब्‍ज को जड़ से खत्‍म कर देगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here