मप्र का मेट्रो रेल का सपना जल्द पूरा होगा 

0
39

सबसे पहले चलेगी राजधानी में मेट्रो रेल | भोपाल । प्रदेश वासियों का मेट्रो रेल का सपना जल्दी पूरे होने के आसार है। इस काम की शुरुआत प्रदेश की राजधानी भोपाल से होगी। इस योजना के साल के अंत तक शुरु होने की उम्मीद जताई जा रही है। शहरी विकास मंत्रालय ने इसको लेकर तेजी से काम शुरु कर दिया है। फिलहाल शहरी विकास मंत्रालय के अलावा इस प्रोजेक्ट की दूसरी बड़ी बाधा भी लगभग दूर गई है।एशियन डेवलपमेंट बैंक ने भी प्रोजेक्ट को वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने को लेकर तैयार हो गई है। भोपाल मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के जल्द ही शुरु होने के संकेत केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वैकेया नायडू ने एक अनौपचारिक चर्चा के दौरान दिए। उन्होंने बताया कि फिलहाल भोपाल प्रोजेक्ट पर तेजी से काम चल रहा है।

पहले फेज में भोपाल को रखा गया है। वहीं इस मामले में पड़ताल करने पर पता चला कि शहरी विकास मंत्रालय ने मेट्रो प्रोजेक्ट को आने वाले दिनों में जिन शहरों में चालू करने की तैयारी में है, उनमें मध्य प्रदेश के भोपाल व इंदौर दोनों शहरों को रखा गया है, लेकिन योजना के तहत पहले फेज में प्रत्येक राज्य की राजधानी को रखा गया है।

इसके साथ ही मेट्रो की राह की दूसरी बड़ी अडचन भी लगभग खत्म हो गई है। केद्रीय वित्त मंत्रालय की दखल के बाद एशियन डेवेलपमेंट बैंक ने प्रोजेक्ट को वित्तीय मदद देने की सहमति दे दी है। हालांकि इसके लिए अभी भी जरूरी प्रक्रियाओं को पूरा करने का काम चल रहा है। बता दें कि मध्य प्रदेश के मेट्रो रेल प्रोजेक्ट को लेकर यह तेजी उस समय आई है,जब हाल ही में मध्य प्रदेश के सीएम ने केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली और शहरी विकास मंत्री वैंकेया नायडू से व्यक्तिगत मुलाकात कर इंदौर व भोपाल मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के क्लीयरेंस की मांग की थी।मेट्रो रेल को लेकर यह तेजी ऐसे समय दिखाई दे रही है, जब अगले साल यानि वर्ष 2018 में मध्य प्रदेश में चुनाव है। ऐसे में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का पूरा फोकस है कि वह चुनाव का बिगुल बजने से पहले प्रदेश में मेट्रो की नींव पड़ जाए। इसके लिए उन्होंने पूरी तैयारी के साथ केंद्रीय मंत्रियों के साथ पूरी बातचीत की। हालांकि दोनों ही मंत्रियों ने बातचीत के दौरान ही उन्हें मदद की पूरा भरोसा दिया था।