मनी प्लांट को सही दिशा में लगायें

0
33
Money Plant-??? ?????? ???????? ??? ?????? ??

पेड़ पौधे हमारे जीवन में अहम स्थान रखते हैं यह हमें सुख समृद्धि और अच्छा स्वास्थ्य भी प्रदान करते है बशर्ते इनका सही प्रकार से चयन किया जाए। यहां तक कि वास्तु शास्त्र में हर पौधे को रखने के लिए एक दिशा निर्धारित है। अगर पौधे को सही दिशा में रखा जाए, तो हमें लाभ ही लाभ होते हैं वहीं गलत दिशा में रखने पर आपको काफी नुकसान हो सकता है। मनी प्लांट के बारे में कहा जाता है कि इसे घर में रखने से धन बढ़ता है पर क्या आप जानते हैं कि इसे गलत दिशा में रखने पर आपको आर्थिक नुकसान भी हो सकता है।

मनी प्लांट को कभी भी उत्तर-पूर्व दिशा में न रखें। यह दिशा इसके लिए नकारात्मक मानी जाती है। इस दिशा में मनी प्लांट रखने से आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है। मनी प्लांट की बेलें जमीन पर फैलाने से घर में कई तरह के नुकसानों को झेलना पड़ता है। मनी प्लांट के पत्ते मुरझाए और सफेद नहीं होने चाहिए। ये अशुभ माना जाता है। रोज मनी प्लांट के पौधे को पानी दें। मुरझाई और सफेद पत्तियों को काट देना चाहिए। घर के बाहर मनी प्लांट का पौधा न लगाकर इसे अंदर लगाना शुभ होता है। मनी प्लांट के पौधे को गमले या बोतल में भी लगा सकते हैं।

घर में मनी प्लांट लगाने से न सिर्फ धन में बढ़ोतरी होती है, बल्कि रिश्तों में मधुरता भी आती है। इसे पूर्व-पश्चिम दिशा में लगाने से दांपत्य जीवन में तनाव पैदा होता है। घर में मनी प्लांट को दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाना ठीक माना जाता है। इस दिशा के देवता श्रीगणेश हैं इसलिए यहां मनी प्लांट रखने से सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी होती है।