मक्खन जितना अनहैल्दी है नारियल तेल -हाल ही में आई रिसर्च में हुआ खुलासा

0
6

नई दिल्ली (ईएमएस)। क्या आप जानते हैं कि नारियल तेल के कुछ नुकसान भी हैं। हाल ही में आई रिसर्च के मुताबिक, नारियल तेल उतना ही अनहेल्दी है जितना मक्खन और एनीमल फैटी फूड। आमतौर पर एनीमल फैट हेल्थ के लिए अच्छा नहीं माना जाता, जबकि ऑलिव ऑयल और सनफ्लॉवर जैसे वेजिटेबल ऑयल्स हेल्थ के लिए बेहतर ऑप्शंस माने जाते हैं। वहीं कुछ एक्सपर्ट मानते हैं कि कोकोनट ऑयल अन्य सैचुरेटिड फैट से अधिक बेहतर है।

लेकिन अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन `एएचए’ के मुताबिक, कोकोनट ऑयल को लेकर इस तरह के दावों का समर्थन करने के लिए अभी तक ना तो कोई पुख्ता सबूत सामने आए हैं और ना ही इस पर इस तरह की कोई बड़ी रिसर्च हुई है। सैचुरेटिड फैट से भरपूर फूड खाने से ब्लड में लो डेंसिटी लाइपोप्रोटीन `एलडीएल’ या बैड कॉलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है। इससे आर्टरीज ब्लॉक हो सकती हैं या हार्ट डिजीज़ और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है।

एएचए के मुताबिक, नारियल तेल में फैट का 82ज्ञ् भाग सैचुरेटिड होता है। यह मात्रा मक्खन से 63 फीसदी, बीफ से 50 फीसदी और पिग फैट से 39 फीसदी अधिक है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन ने सलाह देते हुए कहा कि लोगों को सैचुरेटिड फैट के सेवन की मात्रा सीमित करनी चाहिए और इसकी जगह ऑलिव और सनफ्लॉवर जैसे नॉन सैचुरेटिड ऑयल का सेवन करना चाहिए।