मक्का नहीं खाते तो इस खबर को ध्यान से पढ़िए

0
105

भारत देश में मक्का प्रसिद्ध खाद्य पदार्थ है मक्का से हमारे शरीर को फाइबर विटामिन्स कैरोटिनॉइडस मिरुलिक एसिड मिलता है यह हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है इसके सेवन से दिल के रोग कैंसर आंखो की समस्या जैसी बीमारियों के परेशानीयो से दूर रखा जा सकता है.

आइये हम जानते है मक्का खाने के फायदे 

1.पाचन के लिए- मक्के पाचन क्रिया के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा होती है इसके सेवन से पेट के कई विकार ठीक रहते है जैसे- कब्ज बदहज्मी गैस इत्यादि

2.एमिनिया- मक्के में विटामिन बी 12 और फोलिक एसिड होता है जो एमिनिया होने से बचाता है साथ ही इसमें आयरन की मात्रा भरपूर होते है जो नये ब्लड सेल का निर्माण करते है.

3.उर्जा- मक्के में भरपूर मात्रा में स्टार्च और कार्वोहाइड्रेट मौजूद होते है जो तुरंत उर्जा देने के साथ – साथ आपको उर्जावान बनाने में सहायक होते है मक्के के सेवन से बहुत जल्दी ही काम करने की उर्जा मिलती है.

4.वजन- शरीर के वजन को बढ़ाने में मक्के सहायक होते है क्योंकि मक्के में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट होता है जो शरीर में मांस लाता है और वजन बढाता है.

5.आँख- मक्के में कैरोटिनोयाड्स नामक तत्व होते हैं जो रेटिना पर लाभकारी प्रभाव डालते हैं जिसके फलस्वरूप आँखों की रोशनी बढ़ती है मक्के में विटामिन ए भी पाया जाता है जो दृष्टिदोष होने से रोकता है.

6.गर्भावस्था- मक्के में फोलिक एसिड पाया जाता है जो गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत लाभदायक होता है अगर गर्भवती महिला में फोलिक एसिड की कमी हो तो होने वाला बच्चा कमजोर और कुपोषित होता है इसलिए गर्भवती महिला को अपने भोजन में मक्के का सेवन जरुर करना चाहिए.