भोजन के बाद सौंफ खाने के है इतने सारे फायदे, आप भी जानिए

0
146

स्‍वस्‍थ शरीर के लिए यह जरूरी है की आपका पाचन सही हो, यदि पाचन तंत्र में कोई गड़बड़ी होती है तो हमारे शरीर में तमाम तरह की समस्‍याएं आने लगती हैं जैसे गैस की समस्या, एसिडिटी, कब्‍ज, डायरिया, अपच आदि। मगर कुछ घरेलु नुस्खों को अपनाकर आप अपने पेट को गैस, अपच जैसी बीमारियों से बेहद आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। यदि आप खाना खाने के बाद कुछ खास चीजों का सेवन से आपका स्वास्थ्य और पेट दोनों को एकदम दुरुस्त रख सकते है।

अक्सर हम जब भी किसी रेस्तरा से खा कर निकलते है तो हम सौंफ खाते है, आप कहते तो जरूर है मगर क्या आपने सोचा है की सौंफ ही क्यू दिया जाता है, उसके अलावा कुछ और क्यो नहीं। इसके पीछे एक बड़ी वजह है, असल मे इससे हमारा पाचन शक्ति मजबूत होता है, मुंह की दुर्गंध कम होता है। सांस और ह्दय संबंधी बीमारी से भी छुटकारा मिलता है। आयुर्वेद के अनुसार सौंफ को खाना खाने के बाद हर हाल में लेना चाहिए क्योंकि यह शरीर में वजन कम करने में भी मददगार साबित होता है। कहा जाता है की सौंफ के साथ मिश्री लेना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि सौंफ में विटामिन सी, पोटेशियम, मैंगनीज, लोहा, फोलेट और फाइबर शामिल है।

सौंफ खाने के फायदे जानकार आप भी हैरान हो जायेंगे क्योंकि इसमे इतनी सारी खूबिया है की आप इसे चाह कर भी मना नहीं कर पायेंगे।अगर देखा जाए तो इसमें जीवाणुरोधी और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पीड़ादायक मसूड़ों को शांत करने में सौंफ काफी सहायक होता है। बात करे तो सौंफ एक तरह से माउथ फ़्रेश्नर की तरह है, इससे मुंह की बदबू दूर होती है। सौंफ के बीज में अपच, सूजन और पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल से पेट में दर्द और पेट के अंदर सूजन से राहत मिलती है।

आपको बता दे की सौंफ से पेशाब की रुकावट भी दूर होती है इसलिए कहा जाता है की सौंप की चाय पीने से पेशाब के रास्ते की सभी समस्या दूर हो जाती है। आंखों की सूजन कम करने के लिए भी सौंफ का इस्तेमाल किया जाता है। सर्दी-खांसी, फ्लू और साइनस से श्वसन तंत्र के संक्रमण से राहत दिलाने में भी यह मददगार साबित होता है। आपको बता दे की यह पोटेशियम का अच्छा स्त्रोत है, बीपी को कम करता है। विटामिन सी एंटी ऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है, यह ह्दय रोग से बचाता है। यह भूख को कम करता है, सौंफ का ताजा बीज प्राकृतिक वसा नाशक के रूप में कार्य करता है इसलिए इसके इस्तेमाल से वजन घटता है।