भारत सहित दुनियाभर से 57000 मोटरसाइकिल रिकॉल करेगी हार्ले डेविडसन

0
4

नई दिल्ली,  । दुनियाभर में अपने दमखम के लिए लोकप्रिय हार्ले डेविडसन ने बाइक रिकॉल की घोषणा की है। कंपनी विभन्‍न देशों में बेची गईं 57138 मोटरसाइकिल को रिकॉल करेगी। कंपनी ने कहा है कि वह सिर्फ उन्‍हीं बाइक को रिकॉल करेगी जो कि 2 जुलाई 2016 से लेकर 9 मई 2017 के बीच बेची गई थीं। कंपनी ने बयान जारी कर बताया कि डीलर्स जल्द ही बाइक मालिकों से संपर्क करेंगे और फ्री में गलत फिट हुए क्लांप को ठीक करेंगे या बदलेंगे। कंपनी के मुताबिक कुल रिकॉल की गईं 57138 मोटरसाइकिलों में से 46000 बाइक सिर्फ अमेरिका में बेची गई हैं। इसका मतलब है कि 11000 से अधिक बाइक्‍स भारत सहित दुनिया के बाकी देशों में बेची गईं हैं। इससे पहले हार्ले पिछले साल 30 हजार बाइक्‍स को रिकॉल कर चुकी है।

गौरतलब है कि यह 2014 के बाद से अब तक का सबसे बड़ा रिकॉल है। 2014 में कंपनी ने ब्रेकिंग सिस्‍टम में खराबी के कारण 60 हजार बाइक को रिकॉल किया था। कंपनी के मुताबिक इस समय सीमा के भीतर बेची गई बाइक्‍स में ऑयल लीक होने की शिकायत मिली थी। यह ऑयल लीक होकर पिछले टायर तक जाता है, जिसकी वहज से दो लोगों को फिसलने के कारण एक्‍सीडेंट हो गया। इन घटनाओं को देखते हुए कंपनी ने इन सभी बाइक को रिकॉल करने का फैसला किया है। कंपनी ने साफ किया है कि उपरोक्‍त समय सीमा के भीतर बनीं कुछ खास मॉडल की बाइक रिकॉल होंगी। जो मॉडल रिकॉल किए जा रहे हैं उसमें अल्ट्रा क्लासिक, इलेक्ट्रिक ग्लाइड, पोलीस इलेक्ट्रिक ग्लाइड, पोलीस रोड किंग, रोड किंग, रोड किंग स्पेशल, स्ट्रीट ग्लाइड, स्ट्रीट ग्लाइड स्पेशल, रोड ग्लाइड और रोड ग्लाइड स्पेशल शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि कंपनी के इस फैसलेका असर भारतीय बाजार पर भी हुआ है क्‍योंकि इन सभी बाइक्‍स में से 3 मॉडल स्ट्रीट ग्लाइड स्पेशल, रोड ग्लाइड स्पेशल और रोड किंग भारतीय सड़कों पर भी उपलब्‍ध हैं।