ब्लड प्रेशर का आयुर्वेदिक उपचार – नारियल पानी

0
81

नारियल बाहर से दिखने में जितना हार्ड होता है उतना ही सॉफ्ट वह अंदर से होता है। किसी ने सही कहा है कि इंसान को अपना व्यक्तित्व भी एक नारियल के समान ही बनाना चाहिए, बाहर से शख्त और अंदर से नरम। नारियल का पानी भी ठीक उसी तरह है, यह पीने में तो फीका लगेगा लेकिन इसका फायदा आपके शरीर को बहुत मजबूत बनाएगा। जो लोग नारियल पानी पीने से बचते हैं वह इसे पीना शुरू कर दें क्योंकि तभी आपको फायदे से भरपूर इस पानी का लाभ मिल पाएगा।

नारियल पानी आपके शरीर को ठंडा तो करती ही है साथ ही डायजिस्टिव सिस्टम को भी स्ट्रांग बनाती है। इस पानी के कारण आपका हार्ट भी सही ढंग से काम करता है। नारियल पानी की मदद से शरीर के हर दाग-धब्बे मिटाए जा सकते हैं। जो लोग किसी कारण आग की चपेट में आकर जल जाते हैं या फिर किसी एक्सीडेंट के कारण उन्हें दाग को झेलना पड़ता है, ऐसे लोगों को नारियल पानी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। यह हर तरह के नए-पुराने निशान मिटाने में सक्षम है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, जो लोग रोजाना नारियल पानी का सेवन करते हैं उन्हें हार्ट अटैक का खतरा कभी नहीं होता। यही नहीं, इन्हें हाई ब्लड प्रेशर जैसी दिक्कतों का भी कभी सामना नहीं करना पड़ता।

क्या है फायदा

1. नारियल पानी की मदद से हम अपने शरीर को हाइड्रेट करने में मदद कर सकते हैं। इसलिए कहते हैं कि तप-तपाती गर्मी के मौसम में नारियल का पानी किसी अमृत से कम नहीं है। यह आपके शरीर के अंदर जाकर तुरंत उसे ठंडा बनाता और एनर्जी देता। सादा पानी की जगह इस पानी को रोज़ पिएं और फायदा देखें।

2. ध्यान रहें, सिर्फ एक या दो दिन ही नहीं, बल्कि रोजाना एक ग्लास नारियल पानी पिएं। एक हफ्ते में शरीर का ब्लड प्रेशर बहुत नॉर्मल हो जाएगा और भविष्य में दोबारा इसके लिए दवा लेने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

3. मोटे लोगों के लिए नारियल पानी सबसे बेस्ट मानी जाती है अपना वजन कम करने के लिए। मोटापा में घंटों-घंटों भर अपना पसीना बहाने के बजाय इस पानी को पीया करें और फिर देखें कमाल, आपका वजन बड़ी तेज़ी से घटता चला जाएगा। नारियल पानी को अगर हम ‘कैलोरी-फ्री’ ड्रिंक कहे तो गलत नहीं होगा।

4. नारियल पानी में पोटैशियम की मात्रा मौजूद होती है। यह तो हम सभी जानते हैं कि पोटैशियम हमारे शरीर के लिए सबसे जरूरी मिनरल होती है। अगर रोजाना नारियल पानी पिएं तो यह कमी भी पूरी हो सकती है।

5. बता दें कि अगर आप एक हफ्ते भी नारियल पानी को पिएंगे, तो आपके शरीर में मैग्निशियम की कमी पूरी भी हो जाएगी। इससे इतना मैग्निशियम मिल सकता है कि आने वाले कई सालों तक बड़ी-बड़ी बीमारियों से बचा जा सकता है।