बेरोजगार युवा कंप्यूटर प्रोग्रामर बनें 

0
5

बेरोजगारों के लिए एक अच्छी खबर है। भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के तहत आने वाले नैनीताल कैंटोनमेंट बोर्ड में कंप्यूटर प्रोग्रामर के पद पर भर्ती निकली है। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 13 जुलाई 2017 है। इस पद के लिए 9300-34800 रुपये 4600 ग्रेड पे वेतनमान निर्धारित किया गया है। आवश्यक योग्यता इस प्रकार है।

शैक्षणिक योग्यता
1. मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में डिग्री एवं पीजी डिप्लोमा या डोएक के ए लेवल सर्टिफिकेट के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिये।
2. सी और सी या फॉक्स प्रो, आरडीबीएमएस सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट का अच्छा ज्ञान।
3. किसी भी नेटवर्किंग ऑपरेटिंग सिस्टम में एक्सपोजर।
4. ऑफिस ऑटोमेशन व इंटरनेट का पूरा ज्ञान।

आयु सीमा
इस पद के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष निर्धारित की गई है। एससी-एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों को आयु में 5 वर्ष और ओबीसी को 3 वर्ष की छूट मिलेगी।

चयन प्रक्रिया
उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा। लिखित परीक्षा में एप्टीटयूड और कंप्यूटर से संबंधित ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाएंगे।
आवेदन शुल्क
सामान्य वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये है जबकि एससी-एसटी वर्ग को 200 रुपये का भुगतान करना होगा। इस फीस का भुगतान ऑनलाइन आवेदन करते समय इंटरनेट बैंकिंग या क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं।

बिहार विकास मिशन में भी कई अवसर
बिहार विकास मिशन ने मैजेजमेंट असिस्टेंट, एचआर मैनेजर समेत कई अन्य पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन आमंत्रित किये हैं। इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी 14 जुलाई, 2017 तक आवेदन कर सकते हैं। बिहार विकास मिशन ने 170 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मंगाया है।

शैक्षणिक योग्यता
बिहार विकास मिशन के मैजेजमेंट असिस्टेंट, एचआर मैनेजर समेत कई अन्य पदों पर भर्ती के लिए आवेदक की योग्यता अलग-अलग निर्धारित की गई है। इसमे सीए इंटर, सीडब्ल्यू, बी.कॉम प्रमुख हैं।

आयु सीमा
बिहार विकास मिशन के मैजेजमेंट असिस्टेंट, एचआर मैनेजर समेत कई अन्य पदों पर भर्ती के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 30 साल और अधिकतम आयु 35 साल होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया
बिहार विकास मिशन के इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन शॉर्टलिस्ट करने के बाद इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

ऐसे करें आवेदन
बिहार विकास मिशन के मैजेजमेंट असिस्टेंट, एचआर मैनेजर समेत कई अन्य पदों पर भर्ती के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 14 जुलाई, 2017 तक बिहार विकास मिशन की वेबसाइट पर क्लिक कर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन के बाद आगे की चयन प्रक्रिया के लिए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट सुरक्षित रख लें।

अधिक जानकारी के लिए बिहार विकास मिशन की वेबसाइट पर जायें।

इंजीनियरों के लिए हरियाणा, कर्नाटक में हैं सरकारी नौकरियां
इरिगेशन एंड वाटर रिसोर्स डेवलपमेंट, हरियाणा ने जूनियर इंजीनियर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन आमंत्रित किया है। इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी 10 जुलाई, 2017 तक आवेदन कर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता
इरिगेशन एंड वाटर रिसोर्स डेवलपमेंट, हरियाणा के जूनियर इंजीनियर पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित शाखा में बीटेक इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए.

आवेदन शुल्क
इरिगेशन एंड वाटर रिसोर्स डेवलपमेंट, हरियाणा के जूनियर इंजीनियर पदों पर आवेदन करने के लिए जनरल पुरुष उम्मीदवार को 150 रुपये जनरल महिला उम्मीदवारों के लिए 75 रुपये और एससी/एसटी/ईबीपी-जी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 35 रुपये का शुल्क जमा करना होगा।

आयु सीमा
इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 17 साल होनी चाहिए और आवेदक की अधिकतम आयु 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

ऐसे करें आवेदन
इरिगेशन एंड वाटर रिसोर्स डेवलपमेंट, हरियाणा के जूनियर इंजीनियर पदों पर भर्ती के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 10 जुलाई, 2017 तक संबंधित वेबसाइट पर क्लिक करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन के बाद उम्मीदवार आगे की चयन प्रक्रिया के लिए आवेदन पत्र के प्रिंटआउट को सुरक्षित रख लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here