बिना केमिकल की मदद से कैसे करें सफेद बालों को काला

0
346

सफ़ेद होते बाल हम सभी के लिए एक बड़ी समस्या है। इसके उपचार के लिए बहुत से लोग केमिकल का सहारा लेते हैं, जो बालों के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक होते हैं। इस तरह की समस्या से निपटने के लिए घरेलू उपाय एक बेहतरीन विकल्प है।

दुनिया में बहुत से लोग सफेद बाल से परेशान रहते हैं। हमारे बाल केरेटिन नाम के प्रोटीन के बने होते हैं लेकिन बालों के सफेद होने की परेशानी तब शुरू होती है जब बाल कूपों के आस-पास मेलानोसाइट्स मेलेनिन के उत्पादन की मात्रा कम कर देता है या बंद कर देता है। बालों को सफेद होने से रोकने के लिए लोग कई महंगे उत्पादों का इस्तेमाल करते है। इसके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं है। कई ऐसे घरेलू उपाय हैं जिससे आपके सफेद बाल फिर से काले हो सकते हैं। तो आइए ऐसे ही घरेलू उपायों के बारे में जानते हैं।

नींबू का रस और आंवला: आंवला एक ऐसा फल है जो कई परेशानियों को कम करने में मदद करता है। अगर आपको मोटापे की परेशानी, पेट में दर्द, स्किन इंफेक्शन या बालों की परेशानी है तो आंवला आपके लिए बहुत लाभदायक हो सकता है। सफेद बालों का इलाज करने के लिए आप आंवले के पाउडर या जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आंवले के पाउडर को नींबू के रस में मिला लें और इसे बालों में लगाएं। आप इसे सिर की त्वचा पर भी लगा सकते हैं। इस मिश्रण को सिर की त्वचा पर अच्छी तरह मसाज करें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से जल्द ही आपके सफेद बाल काले हो जाएंगे।

प्याज का पेस्ट: प्याज से आपकी आंखों में जलन तो जरूर होती है लेकिन यह आपके सफेद बालों के इलाज में मदद भी करता है। इसके लिए आपको प्याज के पेस्ट को सिर की त्वचा पर अच्छी तरह लगाना चाहिए। इससे आपके बाल कुछ दिनों में सफेद से काले हो जाते हैं। अगर आप इसे हफ्ते में एक बार करेंगे तो इससे आपको कोई फायदा नहीं होगा इसलिए आपको इस उपाय को रोजाना करना चाहिए। इसके लिए प्याज को छीलकर उसको पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को लगाने के 30 मिनट बाद सिर धो लें। प्याज की बदबू को दूर करने के लिए आप बालों को धोने के लिए शैम्पू भी लगा सकते हैं।

नारियल का तेल और नींबू का रस: आप इन सफेद बालों से बचना चाहती है तो इसके लिए नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर अच्छी तरह मसाज करें। यह एक प्रभावी घरेलू उपाय है जो बहुत जल्दी बालों को ठीक करने में मदद करता है। बालों को जल्दी ठीक करने के लिए आप नारियल तेल में नींबू का रस मिलाकर बालों की रोज मसाज करें। इससे सिर्फ बाल ही काले नहीं होंगे बल्कि आपके बाल स्वस्थ और सुंदर भी हो जाएंगें।

गाजर का जूस: गाजर का जूस स्वास्थ्य के लिए अच्छे होने के साथ स्वाद में भी अच्छा होता है। अगर आप सफेद बालों से रोकथाम करना चाहते हैं तो आपको प्रतिदिन गाजर के जूस का सेवन करना चाहिए। इससे आपके बाल सफेद भी नहीं होते हैं और कई परेशानियां भी कम हो जाती हैं। यह आपके बालों को स्वस्थ रखने में भी मदद करते हैं। आप घर में ताजे गाजर के जूस का सेवन कर सकते हैं।

तिल के बीज और बादाम का तेल: तिल के बीज को पीसकर इसे बादाम के तेल में मिला लें। यह मिश्रण को कुछ हफ्तों तक सिर की त्वचा पर लगाएं। यह बालों को सफेद होने से रोकता है। यह प्रक्रिया बालों को दोबारा काला करने में मदद करती है। ध्यान रहे आप तिल के बीजों को अच्छी तरह पीस लें। बादाम के तेल और तिल के मिश्रण को बालों और सिर की त्वचा पर लगाकर 20-30 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। उसके बाद इसे पानी से धो लें। इस घरेलू उपाय का इस्तेमाल करने से आपके सफेद बाल जल्दी से ठीक हो जाएंगें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here