बाल झड़ना या बाल ही नही रहना, गंजे हो जाना इन सबके लिए इस पौधे की पत्ती ही काफ़ी है, परिणाम हैरान करने वाले मिलेंगे

0
642

बाल झड़ना या बाल ही नही रहना या गंजेपन की समस्या आजकल बढ़ती ही जा रही है और लोग इस पेरशानी से बचने के लिए तरह तरह के केमिकल वाले प्राॅडक्टस का इस्तेमाल करने लगते हैं। जिसकी वजह से बालों की समस्या और अधिक बढ़ती है। बाल ही सुंदरता का प्रतीक हैं। बालों की यह समस्या ज्यादातर महिलाओं को होती है लेकिन पुरूष भी गंजेपन का शिकार हो रहे हैं। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आयुर्वेद में छिपा है बालों की हर समस्या को दूर करने का सफल उपाय। सबसे पहले गंजेपन के बारे में यह जानना जरूरी है। आखिर कौन से कारण हैं जिस वजह से बाल झड़ना या बाल ही नही रहना, गंजापन होता है। क्योंकि जानकारी ही सही बचाव है।

बालों की समस्या के 10 मुख्य कारण इस प्रकार हैं

1. शरीर में विटामिन की कमी के आ जाने से बाल गिरने लगते हैं।

2. प्रतिदिन कास्मेटिक शैंपू से बाल धोना या साबुन से बाल धोना।

3. बालों को कलर या डाई करना।

4. हैलमेट को ज्यादा समय तक सिर पर रखना।

5. दिमाग में बेवजह की टेशन लेना।

6. बालों को झटके से खीचना या ज्यादा कस कर बालों को बांधना।

7. सिर में सफेद दाग की वजह से भी बाल गिरने लगते हैं।

8. अनुवांशिक कारण और मानसिक तनाव का होना।

9. खुशबूदार तेलों का अधिक इस्तमाल करना।

10. रक्त विकार, दाद, एग्जिमा आदि कारणों से भी बालों की समस्या होती है।

बालों की समस्या से बचाने वाले तेल को बनाने की विधि

कनेर के 60-70 ग्राम पत्ते (लाल या पीली दोनों में से कोई भी या दोनों ही एक साथ ) ले के उन्हें पहले अच्छे से सूखे कपडे से साफ़ कर लें ताकि उनपे जो मिट्टी है वो निकल जाये। अब एक लीटर सरसों का तेल या नारियल का तेल या जेतून का तेल ले के उसमे पत्ते काट काट के डाल दें। अब तेल को गरम करने के लिए रख दें। जब सारे पत्ते जल कर काले पड़ जाएँ तो उन्हें निकाल कर फेंक दें और तेल को ठण्डा कर के छान लें और किसी बोटल में भर के रख लें।

प्रयोग करने का तरीका रोज़ जहाँ जहाँ पर भी बाल नहीं हैं वहां वहां थोडा सा तेल ले के बस 2 मिनट मालिश करनी है और बस फिर भूल जाएँ अगले दिन तक. ये आप रात को सोते हुए भी लगा सकते हैं और दिन में काम पे जाने से पहले भी।

परिणाम बस एक महीने में आपको असर दिखना शुरू हो जायेगा। सिर्फ 10 दिन के अन्दर अन्दर बाल झड़ने बंद हो जायेंगे या बहुत ही कम और नए बाल भी एक महीने तक आने शुरू हो जायेंगे।

ये उपाय पूरी तरह से टेस्टेड है। हमने कम से कम भी 10 लोगो पे इसका सफल परीक्षण किया है। एक औरत के 14 साल से बाल झड़ने बंद नहीं हो रहे थे। इस तेल से मात्र 6 दिन में बाल झड़ने बंद हो गये। 65 साल तक के आदमियों के बाल आते देखे हैं। आप भी लाभ उठायें और अगर किसी को फरक पड़े तो जरुर बताये। एक बात और आयुर्वेद में सबके वात, पित्त और कफ अलग-अलग माने है जो की होते भी है या शरीर की प्रकृति अलग-अलग होती है।इसलिए किसके लिए कौन सा उपाय रामबाण बन जाए कह नही सकते है।

कृपया ध्यान दे पीले पत्ते वही ले जो पेड़ पर पक कर पीले हो जाये, पीले होने के बाद वो थोड़ा लाल भी हो जाते है, वो भी ले सकते है।

महत्त्वपूर्ण सुचना: यहाँ दी गई जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हरसम्भव प्रयास किया गया है। यहाँ उपलब्ध सभी लेख पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए है और इसकीनैतिक जि़म्मेदारी www.braahmi.com  की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपनेचिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। आपका चिकित्सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्प नहीं है।