बालों में एलोवेरा लगाने के फायदे

0
135

आज के समय में हर कोई चाहता है की उसके बाल लम्बे, मजबूत तथा खूबसूरत बने रहे. खूबसूरत बालों की यदि आप ख्वाहिश रखती है. इसके लिए बालों को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत पड़ती है. ज़्यादातर लोगो में बालों का झड़ना एक काफी सामान्य समस्या मानी जाती है.

बालों की इन परेशानियों में मुख्य हैं बालों का पतला होना, अतिरिक्त फ्रिज़, रूखापन, तैलीयपन और सिर की अन्य समस्याएं. इस समस्याओं के समाधान के लिए एलोवेरा का जूस बहुत ही फायदेमंद होता है.

एलोवेरा का जेल सिर्फ बेजान ही नहीं बल्कि एलोवेरा हर किस्म के बालों पर लाभदायक होता है. एलोवेरा का जेल की मदद से सूखे,डल और ना संभल पाने वाले बालों की समस्या को दूर करके उनमे निखर डाला जा सकता है. यह बालों को मज़बूती देता है,बालों का बढ़ना शुरू करता है और साथ ही बालों को स्वस्थ और चमकदार भी बनाता है. आइये जानते है एलोवेरा के कुछ बेहतरीन फायदे जिनसे बालों को पोषण ही नहीं बल्कि बाल लम्बे तथा घने भी बनते हैं.

बालों को लम्बा करने के लिए एलोवेरा का प्रयोग बालों को लम्बा करने में एलोवेरा बहुत लाभदायक होता है इसके प्रयोग के लिए में करीब आधा कप एलोवेरा जेल लें और इसे 2 चम्मच मेथी के बीज,1 चम्मच तुलसी पाउडर और 2 चम्मच कैस्टर आयल के साथ अच्छे से मिलाएं. अब इस लेप को रात में अपने बालों पर लगाए. इसके बाद बालों को शावर कैप से ढक दें. सुबह उठ कर अपने बालों को शैम्पू की मदद से धो दें. सप्ताह में कम से कम एक बार इस विधि का प्रयोग करें इससे आपके बल मजबूत तथा घने बनेंगे.

डैंड्रफ और गंजेपन को दूर करने के लिए एलोवेरा का प्रयोग एलोवेरा जेल से डैंड्रफ तथा गंजेपन की समस्या को भी दूर किया जा सकता है. एलोवेरा जेल को स्कॉल्प पर लगाए यह शैम्पू का काम करता है साथ ही बाल चमकदार भी लगने लगते हैं.

बालों को चमकदार तथा घना बनाने के लिए एलोवेरा का प्रयोग बालों की अनेक समस्याओं को दूर करने में एलोवेरा बहुत ही सहायक होता है. यदि आप भी अपने बालों को लम्बा तथा घना बनाना चाहते हैं, आप घर पर ही एलोवेरा शैंपू तैयार करें. इसे तैयार करने के लिए आप एलोवेरा जूस में नारियल, दूध और गेहूं और तेल डालें. अब इस शैम्पू से अपने बालों को धोए कुछ समय इसके प्रयोग से ही आपको फर्क नजर आने लगेगा.

सिर की खुजली को कम करने के लिए एलोवेरा का प्रयोग

एलोवेरा में बैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक और एंटीफंगल गुण भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं. जिनकी सहायता से सर की खुजली को आसानी से कम किया जा सकता है. इसके लिए एलोवेरा की पत्तियों में से जेल निकाल लें और अपनी उँगलियों से इसे अपने सर में लगाए. पुरे सिर में जेल लगाने के बाद करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें. इससे सिर का संक्रमण समाप्त होगा साथ ही सर की खुजली से भी राहत मिलेगी.

घर में कंडीशनर बनाने के लिए एलोवेरा का प्रयोग बालों की खास देखभाल के लिए बालों को कंडीशनर करना बहुत जरुरी होता है. इसके लिए आप एलोवेरा से ही घर पर कंडीशनर बना सकते हैं. इसके लिए आप एलोवेरा के एक पत्ते को तोड़े और इसमें से सारा जेल निकाल लें. अब इस जेल को अपने बालों में अच्छी तरह लगाए. अब किसी तोलिये को गर्म करके बालों को ढक लें. इसे कम से कम सिर में 15 मिनट तक ऐसे ही रहने दें. 15 मिनट बाद बालों को साफ पानी से धो दें. इससे बालों को पोषण मिलता है

ऑयली बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए एलोवेरा का प्रयोग ऑयली बालों को समस्या को भी एलोवेरा से दूर किया जा सकता है. इनकी सही देखभाल के लिए एलोवेरा जेल बहुत कारगर है. बालों और स्कॉल्प में ऑयल की अधिक मात्रा को सामान्य कर बालों की शक्ति को भी बढ़ाता है. इसके समस्या को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल को अपने बालों पर लगाए और कुछ देर बाद बालों को धो दें. इसके प्रयोग से बालों से एक्स्ट्रा आयल खत्म हो जायेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here