बाजरा के फायदे: सर्दियों में मिलेगी शरीर को नई ताकत

0
101

बाजरा शरीर के लिए आवश्यक पौष्टिक तत्वों की कमी पूरी करता है। इसमें आपको भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम, फॉस्फोरस जैसे पौष्टिक तत्व होते हैं…

सर्दियों के मौसम में वैसे तो कई तरह के खाद्य पदार्थ शरीर की ताकत और प्राकृतिक गर्मी बनाए रखने के लिए खाए जाते हैं लेकिन इनमें से एक बाजरा गुणों से भरपूर है। बाजरा का इस्तेमाल उत्तर भारत में ज्यादा किया जाता है। सर्दी में खाया जाने वाला बाजरा कई तरीके से शरीर के लिए असरकारी अनाज है। आइए जानते हैं बाजरे के फायदे:

  • बाजरा को कई तरीके से खाया जाता है। मसलन रोटी के रूप में, खिचड़ी और राबड़ी के रूप में। हालांकि अलग—अलग रूप मेें खाए जाने वाले बाजरे के फायदे भी अलग—अलग है। जो एक गुण सभी रूपो में व्याप्त है वो है सर्दी के मौसम में जरूरी शारीरिक गर्मी की आवश्यकता की पूर्ति।
  • बाजारे में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए इसे खाने से कैल्शियम की कमी नहीं होती है और कैल्शियम की कमी से होने वाली बीमारियां पास नहीं आती है। इन बीमारियों में जोड़ों की समस्या व ऑस्ट‍ियोपोरासिस प्रमुख हैं।
  • बाजरा शरीर के लिए आवश्यक पौष्टिक तत्वों की कमी पूरी करता है। इसमें आपको भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और नियासिन जैसे पौष्टिक तत्व होते हैं। इनसे शरीर को ताकत मिलती है और मांसपेशियां मजबूत होती हैं।
  • बाजरा कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित रखता है। इसकी वजह है बाजरे में मौजूद मिथियोनिन और लेसिथिन नामक एमिनो एसिड। इसलिए आप इसे यूज करके मोटापे की समस्या से भी बच सकते हैं।
  • जैसा कि पहले बताया गया है कि बाजरा में मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में होता है। इससे डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। डायबिटीज होने पर यह खून में शुगर की मात्रा को कण्ट्रोल करने में मददगार होता है।
  • हाल के कुछ रिसर्च में सामने आया है कि बाजरा अस्थमा पीड़ितों के लिए भी फायदेमंद है। इसमें बताया गया है कि बाजरा अस्थमा को रोकने में मददगार साबित हुआ। अध्ययन में पाया गया कि बाजरे का इस्तेमाल करने वाले लोगों में अस्थमा के अटैक कम हुए।