बरसात के मौसम में त्वचा की रखें खास देखभाल

0
25
So much fun from summer rain

महिलाएं अपनी सुंदरता को लेकर हमेशा सजग रहती हैं। अब बरसात का मौसम आ रहा है और इस दौरान महिलाओं को अपनी त्वचा का विशेष ध्यान देना पड़ता है।

बारिश के मौसम में पित दोष बढ़ जाता है। पित्त दोष बढ़ने से उसका असर आपकी त्वचा, आंखों और बालों पर पड़ता है। जैसे डेंड्रफ बारिश के मौसम में ज्यादा होती है। त्वचा संबंधी संक्रमण भी बारिश के मौसम में ही होते हैं। जिन लोगों को पहले से ही त्वचा संबंधी समस्याएं हों उन्हें स्किन प्रॉब्लम और बढ़ जाती हैं।

बारिश के मौसम में बालों की देखभाल के लिए जरूरी है कि रात को पानी में त्रिफला उबाल लीजिए और फिर उस पानी से सिर भी धोइए. इससे बालों में रूसी की समस्या खत्म हो जाएगी। पित्त को रोकने और एक्ने जैसी अन्य समस्याओं को रोकने के लिए मुलतानी मिट्टी को स्किन पैक की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये त्वचा को ठंडा रखता है। मूंग दाल का जो पेस्ट होता है उससे चेहरा क्रब कर सकते हैं। इसे नरम करने के लिए इसमें दही मिला सकते हैं। गुलाब जल भी त्वचा संबंधी कई समस्याओं से बचा सकता है।

डायट में ऐसी चीजें ना खाएं जिससे पित्त बढ़ जाए।मधुमेह की समस्या वाले लोग एंटी-फंगल पाउडर का इस्तेमाल करें। इस दौरान त्वचा को हमेशा सूखी रखने का प्रयास करें।