बच्चों को बीमारियों से बचायें 

0
19

गर्मी की छुट्टियों में आप अपने बच्चे को तो खेलने से नहीं रोक सकते लेकिन थोड़ी सावधानियां बरतकर आप उसे गर्मी के ताप से बचा जरूर सकते हैं। वैसे भी बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता पूरी तरह विकसित नहीं होती है, ऐसे में उन्हें बीमारियां होने का खतरा अधिक होता है। इन आसान उपायों को अपनाकर आप अपने बच्चे को गर्मी में सुरक्षित रख सकते हैं। गर्मी के मौसम में अमूमन पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है। खाना पचने में समय लगता है। इस दौरान बच्चों को डायरिया, पीलिया और टायफाइड होने की आशंका बहुत बढ़ जाती है। इसलिए बच्चों के खानपान का पूरा ख्याल रखें। बच्चों को हल्का, सुपाच्य और ताजा खाना दें। इस बात की निगरानी भी करें कि वे बाहर का कुछ न खाएं।

दोपहर के समय घर के अंदर ही खेलें
गर्मी की छुट्टियों में बच्चे चाहते हैं कि वे हर समय सिर्फ खेलते ही रहें। लेकिन दोपहर में खेलना खतरनाक हो सकता है। बच्चे को दोपहर में बाहर न जानें दें ताकि वह लू और तेज धूप के संपर्क में न आए।

मच्छरों और कीड़ों से बचाव है जरूरी गर्मी के मौसम में मच्छर और दूसरे जहरीले कीड़े काफी सक्रिय हो जाते हैं। ऐसे में बच्चे जब भी घर से बाहर जाएं उन्हें मच्छर और कीड़ों से सुरक्षित रखने वाली क्रीम लगाकर ही बाहर भेजें।

शरीर में पानी की कमी न होने दें गर्मी में शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए। आप चाहें तो बच्चे को घर में बना जूस, छाछ या नारियल पानी दें। बच्चे को ऐसे फल खाने के लिए दें, जिसमें पानी की भरपूर मात्रा हो।

बच्चे को सफाई से रहने की आदत डलवाएं गर्मी में बच्चे को नियमित स्नान करने की आदत डलवाएं। समय-समय पर उसे चेहरा और आंखें धोने के लिए कहें। नहलाने के बाद उसे घमौरी नाशक पाउडर लगना न भूलें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here