फ्रीज में जहर बन जाती हैं अमृत के समान ये चीजें फिर करती हैं नुक्सान

0
50

अधिकतर लोग फल और सब्जियों को ताजा बनाएं रखने के लिए उन्हें फ्रिज में रख देते हैं. लेकिन कई चीजें ऐसी होती है जिन्हें फ्रिज में रखने से उनका स्वाद तो कम होता ही है साथ ही सेहत को भी नुकसान पहुंचा सकती है. आइए जानें वो कौन सी चीजें हैं जिन्हें फ्रिज में जहर बन जाती हैं और उनको फ्रीज में नहीं रखना चाहिए.

फ्रीज में जहर बन जाता है टमाटर :-फ्रिज में टमाटर रखने से इसका स्वाद तो बदलता ही है साथ ही इसका रंग भी बदल जाता है. फ्रिज में टमाटर रखने से इसके अंदर की झिल्ली टूट जाती है. जिस वजह से टमाटर जल्दी गलने लगता है. ऐसा टमाटर खाने पर शरीर में कई तरह की समस्याएं पैदा कर सकता है ।

फ्रीज में जहर बन जाती है ब्रेड :- ब्रेड को कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. फ्रिज में रखने से ब्रेड सूख जाती है. साथ ही इसका स्वाद भी खराब हो जाता है. फ्रिज में रखी ब्रेड सेहत को भी नुकसान पहुंचाती है. वैसे तो बिना फ्रीज की रखी ब्रेड भी मैदा की बनी होने के कारण बहुत नुक्सान करती है लेकिन फ्रीज की रखी ब्रेड तो कभी भूलकर भी नही खानी चाहिये ।

फ्रीज में जहर बन जाता है आलू :- ज्यादा ठंडे तापमान में आलू रखने से इसमें मौजूद स्टार्च शुगर में बदल जाता है. जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. खासकर डायबिटीज के मरीजों को फ्रिज में रखें आलू खाने से बचना चाहिए. फ्रीज का रखा आलू जोड़ों के दर्द के रोगियों के लिए भी बहुत ज्यादा नुक्सानकारी रहता है ।

फ्रीज में जहर बन जाता है शहद :- शहद को फ्रिज में रखने से इसमें क्रिस्टल बनने लगते हैं और ये जम जाता है. जिसे खाने में शहद का सही स्वाद नहीं आता. इसको रूम टेंपरेचर पर रखना ही बेहतर होता है. सामान्य तापमान में रखा शहद कई सालों तक भी खराब नही होता है इसलिये इसको फ्रीज में रखने की आवश्यक्ता ही नही होती है ।

फ्रीज में जहर बन जाता है केला :-केले को हमेशा नॉर्मल टेंपरेचर पर रखना चाहिए. फ्रिज में केला रखने से केला बहुत जल्दी काला पड़ने लगता है और इसके स्वाद में भी बदलाव आ जाता है. केले को सड़ने से बचाने के लिए इसकी डंडी को हमेशा प्लास्टिक की पोली बैग से ढक कर रखें.

फ्रीज में जहर बन जाने वाली चीजों की जानकारी वाला यह लेख आपको अच्छा और लाभकारी लगा हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here